17 अक्टूबर को व्हाइट हाउस की बालकनी से कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति ट्रम्प

trump
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

– ट्रम्प और जोई बाइडन के बीच 15 अक्टूबर को मियामी में होने वाली डिबेट रद्द

– नेश्विले में होने वाली तीसरी टाउन हाल डिबेट पर सवालिया निशान

ललित बंसल

लॉस एंजेल्स, 10 अक्टूबर (हि.स.). राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 17 अक्टूबर को दक्षिणी लान में एकत्रित सैकड़ों रिपब्लिकन कार्यकर्ताओं को व्हाइट हाउस की बालकनी से संबोधित करेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस जनसभा के लिए निमंत्रण भेजे जा रहे हैं.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वैयक्तिक मतदान 3 नवम्बर को होने हैं, जबकि पोस्टल मतदान की प्रक्रिया शुरू हुए क़रीब तीन सप्ताह बीत चुके हैं और अभी तक 60 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं.

कोरोना ‘संक्रमित’ राष्ट्रपति ट्रम्प के पिछले सप्ताह वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर से व्हाइट हाउस लौटने के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोई बाइडन यह मांग कर रहे थे कि राष्ट्रपति के ‘कोरोना संक्रमित’ होने की स्थिति में मियामी में होने वाली वैयक्तिक दूसरी डिबेट का कोई औचित्य नहीं है.

यही नहीं, कांग्रेस में डेमोक्रेट बहुल निचले सदन’ प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वास्थ्य मामलों को लेकर एक कमीशन की नियुक्ति का सवाल खड़ा कर दिया था. हालांकि व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के चिकित्सक ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रम्प अब स्वस्थ हैं, वह अगले शनिवार से कार्यकर्ताओं की बैठकें ले सकते हैं और जनसभाओं को संबोधित कर सकते हैं.

इस बीच शुक्रवार की शाम ख़बर आई कि प्रेज़िडेंशियल कमीशन के संयुक्त चेयरमैन फ़्रेंक जे. फ़ारेनकोफ ने मियामी में गुरुवार, 15 अक्टूबर को होने वाली प्रेज़िडेंशियल डिबेट रद्द कर दी है.

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कमीशन ने मियामी स्थित दूसरी डिबेट को वर्चुअल किए जाने का प्रस्ताव किया था, लेकिन ट्रम्प ने वर्चुअल डिबेट के प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया था. नेशनल प्राइम टाइम पर राष्ट्रपति डिबेट को अमेरिका में बहुत महत्व दिया जाता है और इस डिबेट को क़रीब सात करोड़ लोग देखते हैं और अपना मत बनाते हैं.

राष्ट्रपति ट्रम्प और जोई बाइडन के बीच तीसरी और अंतिम ‘टाउन हाल डिबेट’ नेश्विले में 22 अक्टूबर को तय है. इसके बारे में भी लोग आशंकित है कि देखना है क्या होता है.

हिन्दुस्थान समाचार/बच्चन