चीन और अमेरिका के बीच फिर शुरू हुई ट्रेड वॉर, राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी ये धमकी
  • चीन और अमेरिका ने हाल ही में अपने विवादों को सुलझाने की कोशिश करते हुए कई बार वार्ता की थी
  • डोनाल्ड ट्रम्प के लिए फैसले से तो ऐसा लग रहा है की दोनो के बीच थम चुकी ट्रेड वॉर एक बार फिर शुरू होने जा रही है

नई दिल्ली. चीन और अमेरिका के बीच की चल रही तनातनी किसी से नहीं छुपी है. समय-समय पर दोनों देशों ने एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए कई कड़े फैसले लिए हैं. दोनों देश के बीच की तकरार किस हद तक है ये ट्रेड वॉर के जरिए लगभग सभी देश देख चुके हैं.

विवादों को सुलझाने की कोशिश-

चीन और अमेरिका ने हाल ही में अपने विवादों को सुलझाने की कोशिश करते हुए कई बार वार्ता की थी. इन वार्ताओ को देखकर ऐसा लग रहा था कि दोनों के बीच का विवाद सुलझ जाएगा और ये ट्रेड वॉर यहीं पर खत्म हो जाएगी.लेकिन ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है.

अमेरिका ने लिया ये फैसला

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हाल ही में लिए फैसले से तो ऐसा लग रहा है की दोनो के बीच थम चुकी ट्रेड वॉर एक बार फिर शुरू होने जा रही है.दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर अब 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है.

10 मई से आयात शुल्क बढ़ेगा-
ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा है कि अमेरिका 10 मई को 200 अरब डॉलर यानी 13.84 लाख करोड़ रुपए के चाइनीज इंपोर्ट पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर देगा.इसी के साथ ट्रंप ने चीन को धमकी देते हुए कहा है कि जल्द ही उसके 325 अरब डॉलर यानी 24.49 लाख करोड़ रुपए के सामान पर आयात शुल्क को बढ़कर 25 फीसदी तक कर दिया जाएगा.

वार्ता की गति धीमी-

ट्रम्प ने कहा है कि चीन 10 महीने से 50 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर 25 फीसदी और 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर 10 फीसदी शुल्क दे रहा है. चीन के साथ व्यापार वार्ता जारी है लेकिन इसकी गति बहुत धीमी है क्योंकि चीन फिर से सौदेबाजी करना चाहता है.

ट्रम्प ने किया ये ट्वीट

ट्रम्प ने ट्वीट में आगे लिखा है कि चीन के साथ ड्रेट डील पर बात चल रही है लेकिन या काफ़ी धीमी गति से चल रही है.क्योंकि वो फिर से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.मीडिया रिपोर्टस की मानें तो दोनों देशों के बीच बुधवार को व्यापार वार्ता होनी थी.लेकिन अमेरिका के इस कदम के बाद चीन ने ये वार्ता रद्द कर दी है.

मार्च में शुरू हुई थी ट्रेड वॉर

बता दें कि दोनों देशों के बीच ये ट्रेड वॉर पिछले साल मार्च में शुरू हुआ थी.तब से ही लगातार दोनों देश एक दूसरे के सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा रहे हैं.नवंबर में डोनाल्ड ट्रम्प और शी-जिनपिंग जी-20 में मिले तो ट्रेड वॉर खत्म करने के लिए व्यापार वार्ता शुरू करने पर सहमति बनाई थी. जिसके बाद सभी देशों को लगा था कि ये ट्रेड वॉर अब खत्म हो जाएगी. लेकिन अमेरिका के इस फैसले के बाद ट्रेड वॉर फिर से शुरू होती नजर आ रही है.

Trending Tags- Business News, America, China, Donald Trump, Trade War

%d bloggers like this: