इस फिटनेस मंत्र से PERIODS के दर्द में मिलेगा आराम
  • पीरियड्स का दर्द महिलाओं के आधे हिस्से को प्रभावित करता है और ऐसा माना जाता है कि ये प्रोस्टाग्लैंडिन्स नामक रसायनों के प्रवाह के कारण होता है
  • हालही में हुई एक रिसर्च के में पाया गया है कि पीरियड्स के दौरान ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करने से महिलाओं को दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है

ये तो हम सब ही जानते हैं कि महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के दौरान काफी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है. इस समय पेट में दर्द और शरीर के अन्य जगहों पर दर्द की समस्या तो आम बात होती है. पीरियड्स का दर्द महिलाओं के आधे हिस्से को प्रभावित करता है और ऐसा माना जाता है कि ये प्रोस्टाग्लैंडिन्स नामक रसायनों के प्रवाह के कारण होता है. हालही में हुई एक रिसर्च के में पाया गया है कि पीरियड्स के दौरान ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करने से महिलाओं को दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है.

एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी में हुई इस रिसर्च में पाया गया कि हफ्ते में तीन बार ट्रेडमिल पर दौड़ने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हो रही ऐंठन से राहत मिलती है. ये अध्ययन 18 से 43 साल की 70 महिलाओं पर किया गया. इनमें से जिन महिलाओं ने व्यायाम या जिम उपकरण का इस्तेमाल किया उन्हें छह महीने के बाद पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से 22% तक आराम मिला है.

इस अध्ययन की लेखिका डॉ लेइका क्लेडन-म्यूलर ने बताया कि ‘जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द होता है, वो अक्सर व्यायाम से बचती हैं पर उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए.

दरअसल पीरियड के दौरान प्रोस्टाग्लैंडिंस गर्भाशय में रक्त वाहिकाओं या Blood vessels में कसाव शुरू हो जाता है जो ऑक्सीजन को गर्भ के Tissue तक पहुंचने से रोकता है, जिससे दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में सामान्य रूप से व्यायाम करने से इन रसायनों को ‘फ्लश आउट ‘ करने में मदद मिलती है. इससे गर्भाशय को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है.

आपको ये जानना जरूरी है कि पेन किलर भले ही पीरियड्स के दर्द को तुरंत कम कर दे, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भारी नुकसानदायक होता है. इसलिए पीरियड्स में दर्द के दौरान पेन किलर की जगह अन्य कुछ उपायों से ही अपने दर्द को ठीक करें.

एक बात का ध्यान रखें कि यदि आपको पीरियड्स के समय दर्द या ऐंठन बहुत अधिक होती तो ज़बरदस्ती व्यायाम न करें.

Trending Tags: Health | Aaj Ki Taja Khabar | Fitness | Female Health

Leave a Comment

%d bloggers like this: