#CYCLONEFANI : 103 ट्रेनें रद्द, CM ने भी दिए ये निर्देश..

  • भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली ट्रेनों को गुरुवार यानी 2 मई की शाम से रोक दिया जाएगा
  • मौसम विभाग का कहना है कि तूफान अभी बंगाल की खाड़ी से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है

देश इन दिनों बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवाती तूफान फेनी से परेशान है. तूफान से होने वाली परेशानियों को देखते हुए ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी प्रशासन को जरूरी निर्देश दिए हैं.

ओडिशा में 103 ट्रेनें रद्द, सेना और NDRF हाई अलर्ट पर

फेनी के कारण रेल सेवा भी बाधित हो रही है. सुरक्षा को देखते हुए ओडिशा के भद्रक और आंध्रप्रदेश के विजयनगरम के बीच रेलवे सेवाओं को निलंबित किया गया है.

इसके अलावा भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली ट्रेनों को गुरुवार यानी 2 मई की शाम से रोक दिया जाएगा. ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस और कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 मई को हावड़ा से नहीं चलेगी. रेलवे और मौसम विभान ने फेनी को देखते हुए ये जानकारी दी.

लोगों को हटाना शुरू

सीएम नवीन पटनायक के निर्देशों का पालन करते हुए तटीय क्षेत्रों से लोगों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. प्रशासन को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि 100 फीसदी लोगों को डेंजर जोन इलाकों से हटाया जाए. इस पर काम करसे हुए प्रशासन ने लोगों को हटाना शुरु कर दिया है.

गंभीर रूप ले रहा तूफान

हर बीतते दिन के साथ गंभीर रूप ले रहे इस तूफान को लेकर कई जगहों पर अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि तूफान अभी बंगाल की खाड़ी से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

तूफान के कारण यूपी में भी दो-तीन मई तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है. तूफान लगातार ओडिशा के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभान ने संभावना जताई है कि इस दौरान ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है.

200 किमी की रफ्तार का तूफान

अगले 24 घंटों में ओडिशा के तटीय इलाकों जैसे गोपालपुर और चांदबली के आस पास से तूफान गुजर सकता है. ऐसे में ये तूफान पूरी से भी टकरा सकता है. इस दौरान तूफान की गति 170-180 किलोमीटर रह सकती है. यह गति 200 किलोमीटर तक भी जा सकती है.

यूपी के लिए खतरनाक

फेनी न सिर्फ ओडिशा के लिए बल्कि यूपी के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है. यूपी के कन्नौज और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

फसलों को हो सकता नुकसान

यूपी में चलने वाली हवा से किसानों को काफी नुकसान हो सकता है. किसानों और भंडार गृहों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया कि नमी और तेज हवा से फसल को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में कटी हुई फसल को बचाने के लिए अनाज और खेत में खड़ी फसलों की सुरक्षा करने के इंतजाम कर लें.

दिल्ली में भी होगी बारिश

तूफान के असर के कारण ही दिल्ली में भी तेज हवाएं और हल्की बारिश होने की संभावना है. इसका असर कानपुर और आसपास के इलाकों पर भी पड़ेगा. इस बारिश और हवा से तापमान में भी पांच से छह डिग्री कमी होने की उम्मीद है.

Trending Tags- Aaj Ka Samachar, News Today, Cyclone Fani Live Update, Cyclone Fani, Cyclone Fani News Updates, Latest News in Hindi, NDRF, Odisha Fani, Safety, Safety of People.

%d bloggers like this: