दरभंगा में राष्ट्रीय व्यापार मेला का उद्घाटन, खादी-हैंडलूम को बढ़ावा देने पर जोर

दरभंगा, 25 दिसम्बर (हि.स.). डीएमसीएच ग्राउंड में रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ भागलपुर द्वारा बुधवार को राष्ट्रीय व्यापार मेला का शुभारंभ किया गया. इस मेले का उद्घाटन जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले से लघु और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा मिलता है.

साथ ही मेले में हिस्सा लेने वाले कलाकारों के हुनर का भी विकास होता है. इसके अलावे आम लोगों के लिए बाजार का विकल्प सुलभ हो जाता है. खादी ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि इससे बहुत सारे लोगों की जीविका जुड़ी होती है. लिहाजा इसके सुदृढीकरण के लिए ठोस कारगर पहल होते रहना चाहिए.

उद्घाटन के बाद डीएम ने मेले में लगे हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, फर्नीचर और अन्य स्टॉलों का निरीक्षण किया. मेला प्रभारी शबीर अहमद ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व बाजार में खादी दिखना बंद हो गया था, लेकिन अब इसका उपयोग युवा, महिला और पुरुष सभी कर रहे हैं जिसकी वजह से बाजार बढ़ रहा है.

यह हमारा पुराना और विशुद्ध रूप से पारंपरिक पहनावा है. इसका बाजार बढ़ाने में सबको आगे आना चाहिए. मेला प्रभारी ने बताया कि पिछले 3 सालों से हम दरभंगा में मेला लगा रहे हैं, लेकिन इस बार मेले के लिए खास तैयारी की गई है.

इस बार मेले में मसाजर सोफा, सहारनपुर की फर्नीचर, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट और दैनिक उपयोग की वस्तुओं की बिक्री, सह प्रदर्शनी में हथकरघा, रेशम बुनकर, खादी, कुटीर उद्योग, हस्तशिल्प से जुड़े 9 राज्यों के स्टाल लगाए गए हैं. साथ ही 7 जनवरी तक चलने वाले इस मेले के भाग्यशाली ग्राहकों को अंतिम दिन एंट्री टिकट पर लकी ड्रॉ के जरिए बाइक, फ्रीज, एलईडी टीवी, मिक्सर ग्राइंडर, हीटर आदि पुरस्कार में दिए जाने संबंधी जानकारी भी उन्होंने दी है.

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज

Leave a Reply

%d bloggers like this: