Shubhan बने JEE टॉपर, देखिए कैसा रहा रिजल्ट…

JEE Mains 2019 के नीतजे घोषित हो चुके हैं. इन रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स को राहत मिल गई है. ईंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट www.jeemain.nic.in पर देख सकते हैं.  इस बार कुल 24 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइस हासिल किया है.

IIT में होगा एडमिशन

इस एग्जाम को क्लीयर करने वाले स्टूडेंट का एडमिशन IIT में होगा. वहीं इच्छुक स्टूडेंट्स को अगले लेवल का एग्जाम यानी JEE Advance के लिए एलिजिब्लिटी मिलेगी.

JEE Main में मिले मार्क्स के जरिए ही National Technological Institute और दूसरे कॉलेजों में दाखिला मिलेगा.

NTA ने दी थी जानकारी

NTA ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी कि रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. इस बार एग्जाम में लगभग तीन लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

JEE Main की होगी काउंसलिंग

JEE Main के लिए स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी की जाएगी. यह काउंसलिंग JEE Advance का रिजल्ट आने के बाद ही शुरु होगी. JEE Advance 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 3 मई से शुरू होना है.

JEE Advance एग्जाम का आयोजन 27 मई को होगा. यह कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा जिसे लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 9 मई है. वहीं एडमिट कार्ड 20 मई तक डाउनलोड हो सकेंगे.

January और April में हुआ था एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जनवरी और अप्रेल के महीने में JEE Main एग्जाम लिया था. इसके बाद JEE Main और JEE Advance का एग्जाम लिया गया. इससे देश के चुनिंदा प्रतिष्ठित कॉलेजों में एडमिशन मिलता है.

Shubhan बने JEE Topper

JEE Main में Shubhan Srivastava ने पहला स्थान हासिल किया है. उन्होंने मीडिया को बताया कि अपनी सफलता का श्रेय वो परिवार, टीचर्स को देते हैं. उन्होंने बताया कि 11th क्लास से ही उन्होंने एग्जाम के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी थी. भविष्य में उनकी कंप्यूटर साइंस पढ़ने की इच्छा है.

इनके अलावा कर्नाटक के केविन मार्टिन ने दूसरा नंबर, मध्यप्रदेश के ध्रुव अरोड़ा तीसरे और पंजाब के जयेश सिंगसा चौथे स्थान पर रहे हैं.

%d bloggers like this: