रूस व अन्य देशों से कोरोना वैक्सीन भारत लाने पर कल हो सकता है फैसला

Corona Vaccine
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

रूस में कोरोना वैक्सीन बनने की खबर से भारत में भी वैक्सीन की खरीद को लेकर हलचल तेज हो चली है. रूस सहित दूसरे देशों में वैक्सीन बनने की सूरत में भारत में वैक्सीन लाने व उसके वितरण को लेकर कल (बुधवार को) विशेषज्ञ समिति की अहम बैठक होने जा रही है.

नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिन कोरोना टीके की खरीद व प्रबंधन के क्रियान्वयन और नैतिक पहलुओं पर विचार करने के लिए नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति बुधवार को बैठक करेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि टीका प्रबंधन पर बनी समिति राज्य सरकारों एवं टीका निर्माताओं समेत सभी हितधारकों के साथ काम करेगी. यह समिति टीका विकसित होने के बाद उसके प्रबंधन, वितरण और कोल्ड चेन क्रियान्वयन और टीका देने वाले लोगों को प्रशिक्षित करने को प्राथमिकता देने के पहलुओं पर रणनीति तैयार करेगी. इसके साथ विदेशों में बन रहे टीकों को भारत मंगवाए जाने पर भी विचार करेगी.

हालांकि स्वास्थ्य सचिव ने रूस में तैयार टीके को भारत लाने के सवाल पर साफ साफ कुछ नहीं कहा लेकिन टीके के मुद्दे के सभी पहलुओं पर विचार करने पर जोर जरूर दिया. राजेश भूषण ने कहा कि बुधवार को विशेषज्ञों की टीम बैठेगी, जो सभी पहलुओं पर निर्णय लेगी.

हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी