आम आदमी की जेब काट रहा टमाटर, 70 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंचे दाम

नई दिल्ली.  पेट्रोल और डीजल के बाद अब सब्जियां के बढ़ते दाम आम आदमी को परेशान करने लगे हैं. जो टमाटर 20 दिन पहले तक 20 रुपए किलो में बिक रहे थे. अब वो टमाटर 70 रुपए किलो बिक रहे हैं. टमाटर का तड़का सब्जियों, दालों के जायके को बढ़ाता है. इन दिनों महंगाई के चूल्हे पर चढ़ा टमाटर सब्जियों के जायके तो पहले की तरह बढ़ा रहा है, मगर अब यह लोगों की जेब का जायका बिगाड़ रहा है. पिछले बीस दिन में टमाटर के दाम दोगुना से भी ज्यादा बढ़ गए हैं.

बिगबास्केट 60-66 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से और ग्रोफसर्स 53-55 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेच रही थी. व्यापारियों का कहना है कि  असंसगठित बाजारों में क्वालिटी और स्थान के हिसाब से टमाटर करीब 70 रुपए प्रति किलो की दर से मिल रहा था. उन्होने कहा कि थोक मंडियों में भी फसल की आवक कम रहने से पिछले कुछ सप्ताहों से कीमत ऊंची चल रही है.

सब्जी विक्रेता का कहना है कि  20 से 25 दिन पहले तक पंजाब से टमाटर आ रहा था. मगर अब पंजाब का टमाटर आना बंद होने की वजह से इसके दाम बढ़े हैं. हिमाचल व अन्य जगहों से आने के कारण गर्मी से टमाटर खराब भी हो रहा था. इस वजह से टमाटर के दाम चढ़ने लगे हैं.

उपभोक्ता कार्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा था कि इस मौसम में टमाटर की आपूर्ति कम रहती है. इसके अलावा यह जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए टमाटर की कीमत बढ़ रही है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: