#BeatAirPollution: पीएम ने किया पौधारोपण तो जावडे़कर ने ली पौधे संग सेल्फी..

नई दिल्ली. हर साल पूरी दुनिया में पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को प्रकृति के साथ सौहार्द पूर्ण संबंध रखने की बात कही. प्रकृति के साथ सामंजस्य से ही बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा. इस बार विश्व पर्यावरण दिवस 2019 की थीम है Beat Air Pollution.

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का ऐलान संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने के लिए साल 1972 में किया गया था.

केंद्र ने चलाया है ‘सेल्फी विद सैपलिंग’ अभियान
पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रकृति के साथ प्रेम और सौहार्द के साथ रहने से सुंदर भविष्य का रास्ता खुलेगा.

केंद्र सरकार ने ‘सेल्फी विद सैपलिंग’ अभियान भी शुरू किया है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अगले दो-तीन दिन तक पूरे देश में इससे जुड़े कार्यक्रम किए जाएंगे.

उन्होंने भरोसा जताया कि पूरे देश में विश्व पर्यावरण दिवस पूरे जोश के साथ मनाया जाएगा. उन्होंने अपील की कि लोग अपने लगाए पौधे के साथ सेल्फी लेकर #SelfiWithSapling के साथ पोस्ट करें.

हर बार प्रकृति के संरक्षण, संवर्द्धन के लिए अलग थीम तय की जाती है. विश्व पर्यावरण दिवस 2019 की थीम ‘वायु प्रदूषण’ रखी गई है. मतलब साफ है कि इस बार पूरी दुनिया को वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा. पूरी दुनिया मिलकर वायु प्रदूषण को रोकने के उपाय करेगी.

पर्यावरण मंत्रालय की पौधे लगाने की मुहिम #SelfiewithSapling का असर लोगों पर हो रहा है. अनेक लोग इस हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर पौधे लगाते हुए तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. इस मुहिम में भागीदारी दिखाते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी पौधे लगाए.

कैसे हुई थी विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत?- दिन प्रतिदिन पर्यावरण की स्थिति खराब होती जा रही है इस देखते हुए वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी. इसकी घोषणा मानव पर्यावरण पर शुरु हुए सम्मेलन में की गई थी.

4 thoughts on “#BeatAirPollution: पीएम ने किया पौधारोपण तो जावडे़कर ने ली पौधे संग सेल्फी..”

  1. Pingback: 카지노쿠폰
  2. Pingback: cpasbien

Leave a Reply

%d bloggers like this: