Operation Blue Star की 35वीं बरसी आज, छावनी में तब्दील हुआ अमृतसर

  • ऑपरेशन ब्लू स्टार की 35वीं बरसी में किसी भी संभावित घटना को रोकने के लिए गुरु नगरी अमृतसर को छावनी में तब्दील कर दिया है
  • इसको देखते हुए स्वर्ण मंदिर और आसपास के इलाकों में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं

नई दिल्ली. आज ऑपरेशन ब्लू स्टार की 35वीं बरसी है. साल 1984 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में सैन्य अभियान चलाया था. सिखों के इस सर्वाधिक पूजनीय स्थल पर सेना के इस अभियान को ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ नाम दिया गया था.

ऑपरेशन ब्लू स्टार की 35वीं बरसी में किसी भी संभावित घटना को रोकने के लिए गुरु नगरी अमृतसर को छावनी में तब्दील कर दिया है.

इसको देखते हुए स्वर्ण मंदिर और आसपास के इलाकों में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं. सेना ने स्वर्ण मंदिर परिसर से आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए साल 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया था. इसके बाद से धार्मिक प्रार्थनाएं आयोजित होती है.

गुरु नगरी के चप्पे-चप्पे में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान आधुनिक हथियारों के साथ चौक के अलावा शहर के भीतरी और तंग बाजारों में तैनात कर दिए गए है. पंजाब पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक और BSF के पांच हजार से अधिक जवान मुस्तैद है.

श्री दरबार साहिब के आसपास के इलाकों में CCTV कैमरे लगाए गए हैं. पुलिस अधिकारी इन सीसीटीवी कैमरों से कंट्रोल रूम से गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं.

इस दौरान सभी प्रवेश मार्गों में दोपहिया, कार, ट्रकों, अन्य भारी वाहनों की तलाशी भी ली जा रही है. पुलिस ने अमृतसर-जालंधर जीटी रोड में स्थित गोल्डन गेट के नजदीक, तरनतारन रोड, वेरका बाईपास में भारी पुलिस बल तैनात है. खुली जीप में पेट्रोलिंग पार्टियां शहर के सभी प्रमुख गेटों के बाहर खड़ी थी.

ऑपरेशन ब्लू स्टार की 35वीं बरसी का मुख्य कार्यक्रम श्री अकाल तख्त साहिब में होगा. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से संगत पहुंचती है.

Trending Tags: Amritsar | Golden Temple | Chandigarh | Aaj Ka Taja Samachar | News Today

4 thoughts on “Operation Blue Star की 35वीं बरसी आज, छावनी में तब्दील हुआ अमृतसर”

Leave a Reply

%d bloggers like this: