#MenstrualHygieneDay : मासिक धर्म को लेकर न हो शर्मिंदा

लड़कियों को हर महीने कुछ खास दिनों के लिए पीरियड्स होते हैं. जैसे ही किसी लड़की को पीरियड होते हैं, वैसे ही उन्हें बहुत सारी टेंशन होने लगती है.

घर भर में कई तरह की बंदिशें लगने लग जाती है. कभी मम्मी किसी काम के लिए रोकती है, तो कभी बाहर जाने से मना करती है.

कई बार लगता है कि पीरियड्स के दौरान इतनी बंदिशें क्यों लगाई जाती हैं. वैसे जरूरी भी नहीं है कि ये बंदिशें सही है भी या नहीं. महिलाओं-लड़कियों में पीरियड्स होना आम बात है और इसे लेकर शर्मिंदा होने की भी जरूरत रही हैं.

PERIODS को लेकर मिथक होंगे दूर, स्कूलों में मिलेगी जानकारी

अब समय आ गया है कि लड़कियों से जुड़ी इन समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाई जाए. पीरियड्स के बारे में अवेयरनेस फैलाने के लिए ही हर साल 28 मई को दुनिया भर में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है. 2014 से ये दिन मनाया जा रहा है.

इस दिन को मनाने के लिए 28 तारीख का चुनाव इसलिए किया गया क्योंकि आमतौर पर महिलाओं को पीरियड्स 28 दिनों के अंतर में आते हैं. मेंस्ट्रुअल हाईजीन डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप हाइजीन का ख्याल रख सकती हैं.

ऐसे रखें हाईजीन का ख्याल

  • समय समय पर बदलें सैनेटरी नैपकिन

पीरियड्स के दौरान सैनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है. आपको भी नियमित रूप से पैड समय समय पर बदलना चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि हर 4 घंटे के अंतराल में पैड बदलने से हाईजीन मेंटेन रहती है.

  • सफाई का रखें ध्यान

पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो की वजह से वजाइनल एरिया में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में वजाइनल एरिया को अच्छी तरह से साफ रखें. इसके लिए गर्म पानी के साथ ही माइल्ड साबुन का भी इस्तेमाल करें.

  • गर्म पानी से नहाएं

कोशिश करें की जितना हो सके गर्म पानी से नहाएं. सफाई का पूरा ध्यान रखें. इससे शरीर को बहुत आराम मिलता है. शरीर में भी ताजगी बनी रहती है. यही नहीं इससे शरीर से आने वाली स्मेल भी दूर होती है.

%d bloggers like this: