Happy Birthday: आशा भोंसले का बर्थडे आज, जानिए उनके बारे में ये बड़ी बातें

कोलकाता. सुर ताल की सरताज आशा भोंसले आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. उन्होंने बालीवुड की दुनिया में एक अलग नाम कमाया है.

आशा भोंसले ने अपना पहला गाना महज 10 साल की उम्र में गाया था. उन्होंने ये गाना 1943 में साल मराठी फिल्म ‘माझा बाला’ में ‘चला चला नव बाला गाना गाया था. महज 10 साल की उम्र में उन्होंने फिल्मी जगत की दुनिया में अपनी कदम रख दिया था.

हिंदी सिनेमा में उनके चर्चित गाने

  1. ये लड़का हाय अल्लाह
  2. छोड़ दो आंचल…
  3. मैं चली..मैं चली
  4. दम मरो दम
  5. पिया तू अब तो आजा

ममता बनर्जी ने दी आशा भोंसले को शुभकामनाएं

बॉलीवुड की मशहूर गायिका आशा भोंसले को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दी है.

उन्होंने एक ट्वीट किया. इसमें आशा भोंसले को टैग करते हुए मुख्यमंत्री ने लिखा कि आज आपका जन्मदिन है. इस मौके पर मैं आपको बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना करती हूं.

आशा भोंसले का जन्म 8 सितम्बर 1933 को हुआ था. वो हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर पार्श्वगायिका हैं. लता मंगेशकर की छोटी बहन और दीनानाथ मंगेशकर की पुत्री आशा ने फिल्मी और गैर फिल्मी लगभग 16 हजार गाने गाये हैं और इनकी आवाज़ के प्रशंसक पूरी दुनिया में अनेकों हैं.

इन भाषाओं में भी आशा ने गाए गाने

हिंदी के अलावा उन्होंने मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषा के भी अनेक गीत गाए हैं. उन्होंने अपना पहला गीत वर्ष 1948 में सावन आया फिल्म चुनरिया में गाया.

आशा की विशेषता है कि इन्होंने शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है और एक समान सफलता पाई है. उन्होने आर॰ डी॰ बर्मन से शादी की थी.

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Leave a Comment

%d bloggers like this: