इन टिप्स के जरिए अपनी कार का रखें ध्यान, कभी नहीं आयेगी कोई परेशानी

Car-market
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कारण हम ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर में ही बिता रहे हैं. हम अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हम बाहर न जाये. ऐसे में ज्यादा समय घर में बिताने के कारण लोगों की कार बंद पड़ी हुई है. कई लोग अपनी कार की देखभाल कर रहे हैं, तो कई लोगों ने अपनी कार को ऐसे ही छोड़ रखा है.

अगर आप भी अपनी कार की देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो ऐसा न करें वरना आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो कि कार की बाहरी केयर तो कर लेते हैं लेकिन उसकी इंटरनल केयर करना भूल जाते हैं. जिस से कार का माइलेज बिगड़ जाता है.

ऐसे में आज हम आपको कई अहम और महत्वपूर्ण टिप्स के जरिए कार की देखभाल करना और माइलेज को बेहतर करने के बारे में बताने जा रहे हैं.

कार के अच्छे माइलेज के लिए कार के इंजन का सही तरीके से ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसलिए अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें. क्योंकि इंजन ऑयल कार इंजन के पार्ट्स को लुब्रीकेटेड रखता है. घटिया क्वालिटी का इंजन ऑयल कार में डालने से उसकी माइलेज घटेगी. इसके अलावा उसके पार्ट्स भी जल्दी खराब हो जाएंगे.

अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और आपकी कार काफी समय से एक ही जगह पर खड़ी हुई है, तो उसे थोड़ी देर के लिए चल लें. या फिर कार को सिर्फ आगे-पीछे ही कर लें. क्योंकि काफी समय से खड़े होने के कारण आपकी कार के टायरों पर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ रहा होगा. जो कि अच्छा नहीं है.

कार का माइलेज बढ़ाने के लिए गाड़ी के टायरों में हवा का सही प्रेशर होना बेहद जरूरी है. टायर में अगर ज्यादा प्रेशर होगा तो इससे उनकी लाइफ कम होगी. टायर्स की कंडीशन भी अच्छी होनी चाहिए.

हमेशा कार को तेज स्पीड से चलाने से बचें. कार को तेज दौड़ाने से उसके इंजन पर असर पड़ता है और गाड़ी का माइलेज भी घटता है. कार को हमेशा 80 की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाएं.