Tiktok की हांगकांग में सेवा बंद करने का ऐलान, दुनिया के साथ चीन भी हैरान

टिकटाॅक (Tiktok) अपनी सेवाएं हांगकांग में बंद करने जा रहा है. ऐसा उसने चीन द्वारा हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू करने के कारण किया है. टिकटाॅक के प्रवक्ता ने कहा कि हांगकांग की हाल की घटनाओं को देखकर यह निर्णय किया गया है.

रायॅटर के अनुसार टिकटाॅक आज ही अपनी सेवा बंद कर देगा. उधर फेसबुक ने भी हांगकांग में चीनी अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार का सहयोग बंद करने की घोषणा कर दी है. टिकटाॅक के इस फैसले से दुनिया के साथ-साथ चीन भी हैरान है.

छोटे वीडियो वाले इस मोबाइल ऐप को चीन की कंपनी बाइट डांस ने ही लांच किया था, जो चीन के बाहर अपना व्यवसाय लेकर जाना चाहती थी. बाइट डांस टिकटाॅक की तरह चीन में डोउइन के नाम से अलग ऐप चलाती है. टिकटाॅक इस समय वाल्ट डिजनी के केविन मेयर चला रहे हैं.

उन्होंने यह सफाई दी है कि भारत या अन्य देशों के डेटा को उन्होंने चीन के किसी सर्वर पर स्टोर नहीं होने दिया है. इसके पहले भी टिकटाॅक की ओर से यह बयान आया था कि वह चीन की किसी नीति को फोलो नहीं करता और ना चीन ने कभी उसके उसके उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी है.

हांगकांग में जब से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया गया है, तब से चीन के पास यह अधिकार आ गया है कि वह किसी भी डाटा को खंगाल सकता है. इस कानून के तहत चीन उसके खिलाफ प्रदर्शन तोड़ फोड़ या देश द्रोह जैसे अपराध के लिए मुकदमा चलाने को अपने अधिकार में सम्मिलित कर लिया है.

तभी से सभी एजेंसियों और हांगकांग में सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म को यह डर है कि उनके डेटा कभी भी चीन मांग सकता है या हैक कर सकता है. लोग इसे हांगकांग के बुरे दिनों की शुरूआत मानने लगे हैं. 

हिन्दुस्थान समाचार/बिक्रम

Leave a Reply

%d bloggers like this: