TIK TOK VS YOU TUBE का असर, 4.7 से 2 पहुंची टिक टॉकी रेटिंग

नई दिल्ली. जब से यूट्यूब और टिकटॉक के फैन्स के बीच इस बात की जंग छिड़ी है कि आखिर दोनों में से कौन बेहतर है. तब से ही रोजोना किसी न किसी बात को लेकर दोनों ही प्लेटफॉर्म ट्रेंड करते रहते हैं. दोनों के ही फैंस अपने अपने प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से बेहतर बताने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

दोनों के फैंस के बीच इसी जंग का एक नमूना ये है कि कुछ दिन पहले तक प्ले स्टोर पर TikTok की रेटिंग 4.7 थी और देखते ही देखते यह कम होकर 2 पर पहुंच गई है.

ट्विटर पर यूट्यूब और टिकटॉक के फैन्स के बीच में पिछले कई दिनों से एक नई तरह की जंग छिड़ी हुई है. जंग इस बात को लेकर है कि यूट्यूब और टिकटॉक में बेहतर कौन है? बड़ी बात यह है कि गूगल प्ले स्टोर पर टिक टॉक की रेटिंग 4.7 से घटकर 2 पर पहुंच गई है. हाल ही में यूजर्स ने टिकटॉक को प्ले स्टोर पर सिर्फ एक रेटिंग भी दी.

NBT

यूट्यूब और टिकटॉक के बीच बेहतर कौन है, इस सवाल के साथ शुरू हुई वर्चुअल फाइट में अब ढेर सारे इंटरनेट यूजर्स भी शामिल हो गए हैं. ढेरों यूजर्स टिकटॉक को 1 स्टार दे रहे हैं और इसे भारत में बैन तक करने की मांग कर रहे हैं.

गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक,  TikTok App  को अबतक करीब 24 मिलियन यूजर्स रेटिंग दे चुके हैं, इनमें से काफी यूजर्स ने इस एप को सिर्फ एक रेटिंग दी है, जिससे एप की रेटिंग में भारी गिरावट दर्ज की गई है और रेटिंग सिर्फ दो हो गई है.

इसके लाइट ऐप को करीब 7 लाख यूजर्स ने रेटिंग्स दी हैं और इनमें भी सबसे ज्यादा 1 स्टार रेटिंग देने वाले यूजर्स शामिल हैं. Tiktok Lite की मौजूदा रेटिंग 1.1 स्टार हो चुकी है. वहीं, ऐपल ऐप स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.8 स्टार है. जबकि दूसरी तरफ  यू ट्यूब एप को प्ले स्टोर अच्छी रेटिंग मिली हुई हैं. करीब 70 मिलियन लोगों ने रेटिंग्स दी हैं. प्ले स्टोर पर यू ट्यूब की रेटिंग 4.1 है.

ये है पूरा मामला-

टिकटॉक की रेटिंग अचानक घटने की वजह वर्चुअल वर्ल्ड में चल रहा Youtube vs TikTok ट्रेंड है. वैसे तो दोनों ही प्लेटफॉर्म के यूजर्स एक दूसरे की टॉग खिंचते आये हैं. लेकिन ये लड़ाई उस समय बढ़ गई जब कैरीमिनाटी की ओर से Youtube vs TikTok: The End नाम से एक विडियो बनाया गया. जिसने न सिर्फ कई रिकॉर्ड तोड़े बल्कि ये चंद ही मिनटों में भारत का सबसे ज्यादा लाइक पाने वाला वीडियो भी बन गया.

कई रिकॉर्ड तोड़ने के कुछ दिनों बाद यूट्यूब ने इस वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया. यूट्यूब की ओर से इस विडियो को यह कहते हुए हटा दिया गया है कि विडियो कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है. माना जा रहा है कि टिकटॉक यूजर्स की ओर से रिपोर्ट किए जाने के बाद विडियो हटाया गया है और यही इंटरनेट यूजर्स के गुस्से की वजह बना. ढेरों यूजर्स टिकटॉक को नेगेटिव रिव्यू और रेटिंग दे रहे हैं, साथ ही इसे भारत में बैन करने की मांग तक की जा रही है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: