छत्‍तीसगढ़ में पांच किलो वजनी टिफिन बम बरामद

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के विश्रामपुरी क्षेत्र में शुक्रवार को नक्सलियों द्वारा सड़क के बीचो-बीच ब‍िछाए एक पांच किलो के टिफिन बम को जवानों ने निष्क्रिय कर द‍िया है.

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने गश्‍त के दौरान सड़क पर बम इंप्लांट किए जाने के संकेत महसूस किए. इसकी सूचना बम निरोधक दस्ते को दी गई और फिर सक्रियता के साथ टीम ने इस बम को रिकवर कर निष्क्रि‍य कर दिया. इस तरह नक्सलियों के मंसूबों पर फिर एक बार पानी फिर गया है.

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि, विश्रामपुरी क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा बम ब्लास्ट कर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बनाने की सूचना मिली थी. मुखबिर की सूचना के आधार पर द्वितीय कमान अधिकारी प्रेमजीत कुमार के दिशा निर्देश व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ए/188 बटालियन के कमान अधिकारी जीडी कमलेश कुमार के नेतृत्व में ए 188 बटालियन विश्रामपुरी और बीडीडीएस की टीम शुक्रवार को बताए गए स्थल के लिए रवाना हुई.

टीम विश्रामपुरी से कुछ दूर ग्राम खल्लारी के पास मांझीमगढ़ पहाड़ जाने वाले कच्चे रास्ते पर पहुंची. जहां नक्सलियों ने कच्ची सड़क में गड्ढा खोदकर पांच किलो का टिफिन बम लगाकर मिट्टी से ढंक दिया था, ताकि बाहर से दिखाई ना दे. टिफिन बम से जुड़ा हुआ 50 मीटर लंबा वायर था.

बम निरोधक दस्ते आईईडी टिफिन बम को उसी स्थान पर निष्क्रिय किया. टिफिन बम निष्क्रिय कर जवानों ने राहत की सांस ली. सीआरपीएफ जवानों ने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि उन्हें नक्सलियों से घबराने की आवश्यकता नहीं है. जवानों को सहयोग करें.

ह‍िन्‍दुस्‍थान समाचार/ सुधीर जैन

Leave a Comment