लखनऊ के रेल डिब्बा फैक्टरी में 3 कोच आइसोलेशन वार्ड में तब्दील

Isolation coach
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लखनऊ, 04 अप्रैल (हि.स.). राजधानी लखनऊ के आलमबाग स्थित रेल डिब्बा फैक्टरी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए तीन एलएचबी कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर दिया गया है.

लखनऊ के सवारी और माल डिब्बा फैक्टरी के मुख्य प्रबन्धक डॉ. मनीष पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रेल के तीन एलएचबी कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर लिया गया है.

आपातकालीन स्थिति में अस्पताल में जगह न मिलने पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को इसमें रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि लखनऊ के आलमबाग स्थित रेल डिब्बा फैक्टरी में पहले चरण में पांच एलएचबी कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा रहा है.

दूसर चरण में दस कोच को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार किया जाएगा. हर कोच में कोरोना वायरस से संक्रमित दस मरीज रखे जाएंगे. जरूरत पड़ने पर आइसोलेशन वार्ड के रूप में और भी कोच तैयार किए जाएंगे.

मुख्य प्रबन्धक ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में तब्दील इन कोच में डॉक्टर के बैठने का कैबिन, पैरा मेडिकल स्टॉफ के बैठने के कैबिन के साथ दवाओं और अन्य उपकरणों को रखने की व्यवस्था है.

उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में तब्दील तीनों कोच में डॉक्टर की तैनाती के लिए जल्द ही डिमाण्ड भेजी जाएगी. फिलहाल सवारी और माल डिब्बा फैक्टरी में जोरशोर से कार्य चल रहा है. ताकि 15 कोच को जल्द आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा सके.

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/संजय