Maharashtra: इस कंपनी ने बनाई कोरोना से बचाव की मशीन

3cb04e315772146b01da8b3c5da3e752e00a4f0738736ddf7d7edccc11b34813_1
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

मुंबई . देशभर में कोरोना महामारी का कहर जारी है. इस महामारी से बचने के लिए सरकार तरह तरह के उपाय कर रही है. प्राइवेट कम्पनियां भी फेस मास्क, सैनेटाइजर, हैंड वॉश आदि सुरक्षा की चींजें बनाकर मार्केट में ला रही हैं.

इसी तरह पालघर जिले के वसई पश्चिम सातीवली स्थित उमराव ऑटोमेशन प्राइवेट नामक कंपनी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ मशीनें बनाई हैं. इस कंपनी ने शूज टच मशीन, स्टेरिटेच, स्कैन टच मशीन तैयार की है. कंपनी का कहना है कि कोरोना महामारी में यह मददगार साबित होंगी.

कम्पनी के डारेक्टर राजेन्द्र रजागे ने बताया कि कोरोना के वायरस जूतों से अधिक फैलते हैं. इसके लिए हमने शूज टच मशीन बनाई है. इस मशीन में 12 सेकंड तक खड़े रहने पर वायरस पूरी तरह मर जाते हैं. इसी तरह स्कैन मशीन है जिससे आप अपने बेड, बिस्तर, कपड़े, मोबइल, फाइल, पेन, चश्मा, मोबइल, बेल्ट आदि चीजों को स्कैन कर सकते हैं. इसी तरह सैरी टैक मशीन जिसका सलून, ब्यूटी पार्लर में भी प्रयोग किया जा सकता है.

इस मशीन में साग-सब्जी, फल, पानी, खाना, दाल, चीनी, रुपये, कागजात आदि स्कैन कर सकते हैं. इन मशीनों में एक ट्यूब लगी है. जो वायरस को खत्म कर देती है.राजेन्द्र रजागे ने विश्वास दिलाया कि कोरोना वायरस से बचाव में यह मशीनें बहुत उपयोगी साबित होंगी .

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप