राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा की गांधी संकल्प यात्रा का तीसरा चरण आज से शुरू

डॉ. सुरेन्द्र सागर
जहानाबाद,07 नवम्बर
भाजपा के राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा की गांधी संकल्प यात्रा का तीसरा चरण बिहार की धरती जहानाबाद से काफी उत्साह और उमंग के माहौल में गुरुवार से प्रारंभ हुआ. महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर गत 2 अक्टूबर से बिहार की धरती बेतिया और चंपारण से निकली गांधी संकल्प यात्रा उफान पर है.

बापू का रामराज्य-मोदी का सुराज के नारे के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा जब गांधी संकल्प यात्रा के साथ जहानाबाद पहुंचे तो यहां भाजपा की जिलाध्यक्ष पूनम सिन्हा के नेतृत्व में सैकड़ो भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूल मालाओं के साथ भव्य स्वागत किया.

स्वागत के दौरान भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ही स्थानीय लोगो ने भी राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा के स्वागत में जिंदाबाद के गगनभेदी नारे लगाए.

जहानाबाद के अंबेडकर चौक स्थित भाजपा कार्यालय के ठीक सामने आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने कहा कि महात्मा गांधी के सिद्धांतो और विचारों को तत्कालीन कांग्रेस की सरकारों ने देश के विकास में इस्तेमाल किया होता तो आज देश दुनिया के विकसित देशों की श्रेणी में शामिल रहता और देश दुनिया मे सशक्त देश के रूप में खड़ा रहता.

कांग्रेसी सरकारों ने अगर गांधी जी के उन वसीयतनामे को देश की प्रगति और विकास का आधार बनाया होता जिसे गांधी जी ने अपनी शहादत के कुछ घण्टे पहले लिखा था तो देश आज बेरोजगारी, अशिक्षा, महामारी से नही जूझ रहा होता.
राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने जहानाबाद में गांधी संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की राजनीति में बदलाव हुए.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब सत्ता की बागडोर संभाली तो उन्होंने महात्मा गांधी के उन विचारों और सिद्धांतों को अपनी योजनाओं में शामिल किया और गांधी के उन विचारों को धरातल पर उतारना शुरू किया जिन विचारों को गांधी ने अपनी शहादत से महज कुछ घण्टे पहले लिखे थे और वह विचार गांधी जी की अपनी पत्रिका हरिजन के अंक में कुछ दिनों प्रकाशित किया गया था.

गांधी के विचारों और सिद्धांतों को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जमीन पर उतार रहे हैं और नरेंद्र मोदी के धरातल पर उतारे जा रहे कार्यो को जन जन तक पहुंचाने के लिए मैँ गांधी संकल्प यात्रा पर निकला हूँ .
नरेंद्र मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,नारी सशक्तिकरण और नारी सुरक्षा,बुनियादी शिक्षा,स्वरोजगार और स्वावलंबन,नशाबंदी और जैविक खेती आदि को लेकर कार्य शुरू किए हैं और इन्ही कार्यो की कल्पना महात्मा गांधी ने की थी.

गांधी संकल्प यात्रा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किये जा रहे उन सभी कार्यो को जन जन तक पहुंचाने में सफल हो रहा है जिसकी परिकल्पना गांधी जी ने की थी और बिहार की धरती पर इस गांधी संकल्प यात्रा का शानदार तरीके से नेतृत्व बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद रविन्द्र किशोर सिन्हा (आर के सिन्हा) कर रहे हैं.

आर के सिन्हा की इस पदयात्रा में भारी भीड़ उमड़ रही है और बिहार में इस यात्रा को जबरदस्त जन समर्थन मिल रहा.
बापू का रामराज्य – मोदी का सुराज के आगाज के साथ बिहार की धरती पर तीसरे चरण की पदयात्रा में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,नशाबंदी,प्लास्टिक उन्मूलन,खादी अपनाने, स्वरोजगार और स्वावलंबन,जैविक खेती आदि पर आधारित गीत संगीत से भोजपुरी के गायक और गायिकाओं द्वारा समाज सुधार के संदेश भी दिए जा रहे हैं.

भोजपुरी की मशहूर गायिका साक्षी राज,लोक गायिका मनीषा श्रीवास्तव,रामेश्वर गोप,रवि रौशन और मनोज भावुक गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होने वाले जनसमूह को समाज मे बदलाव में संदेश गीतों के माध्यम से दे रहे हैं.
गांधी संकल्प यात्रा में प्रस्तुत किये जा रहे सभी गीतों को राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा की सलाह,सुझाव और मार्गदर्शन में तैयार किया गया है.

जहानाबाद की सभा मे भाजपा महिला मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य इंदु कश्यप, भाजपा के जिला प्रभारी व वार्ड पार्षद धीरेंद्र कुमार सिन्हा अजित शर्मा,पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश कुमार,नरेश कुमार,जिला उपाध्यक्ष मनोरंजन कुमार,महामंत्री सुरेश शर्मा सहित कई नेता शामिल हुए.

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Comment