अम्फान तूफान से रास्ते में आने वाले इन राज्यों पर हो सकता है असर

नई दिल्ली. देश में एक तरफ कोरोना संकट ने कोहराम मचाया हुआ है तो वहीं अम्फान तूफान ने भी भारत की स्थिति को और गंभीर कर दिया है. भारत में तबाही मचाने के लिए तेजी के साथ पश्चिम बंगाल की तरफ अम्फान तूफान बढ़ रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि आज दोपहर करीब 2 बजे अम्फान तूफान बंगाल तक पहुंचेगा.

जिसके चलते रास्ते में पड़ने वाले सारे राज्य सतर्क हो गए है. इस तूफान की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा के है. इसके साथ ही बंगाल और ओडिशा में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है.

यह तूफान दक्षिणी बंगाल की खाड़ी की कम दबाव और गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बननाा शुरू हुआ था. 17 मई को जब अम्फान दीघा से 1200 किलोमीटर दूर था, तब ये साइक्लोन में बदल गया.

मौसम विभाग के अनुसार अम्फान तूफान की वजह से तकरीबन 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जो कि भारी तबाही मचा सकती हैं. महाचक्रवात अम्फान के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो चुकी है.

जानिए किन राज्यों पर पड़ सकता है असर

अम्फान तूफान का असर बंगाल के रास्ते में पड़ने वाले राज्यों में देखने को मिल सकता है जिसको लेकर पहले से ही प्रशासन निगरानी बनाए हुए है. जहां चक्रवाती तूफान का असर हो सकता है वो हैं.-

बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, असम, मेघालय, केरल, कर्नाटक, बिहार तक इस तूफान का असर देखने को मिल सकता है. बंगाल में मिदनापुर, नॉर्थ-साउथ परगना, कोलकाता भी इस लिस्ट में शामिल हैं .

इन सभी को देखते हुए कई राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं. एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात की गई है. साथ ही लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: