PM Modi
Political News: PM Narendra Modi
  • इस साल अंतरिम बजट में मध्यम आय वाले लोगों  को राहत प्रदान करने के लिए पांच लाख रुपए तक के टैक्सेबल इनकम को आयकर से मुक्त कर दिया
  • मोदी सरकार को इसका फायदा भी लोकसभा चुनाव नतीजे के रूझान में देखने को मिल रहा है

नई दिल्ली. वोटों की गिनती के रूझानों में बीजेपी अपने दम पर प्रचंड बहुमत की ओर बढ़ रही है. इससे नरेंद्र मोदी सरकार की दोबार वापसी तय है. अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं की घोषणा की थी.

इन योजनाओं का पार्टी को उम्मीदों के अनुरूप फायदा मिलता दिख रहा है. आइए हम एक नजर डालते हैं उन योजनाओं पर जिसने नरेंद्र मोदी को दोबारा केंद्र की सत्ता में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है.

इनकम टैक्‍स स्‍लैब में 5 लाख रुपए तक की छूट

बता दें कि इस साल अंतरिम बजट में मध्यम आय वाले लोगों  को राहत प्रदान करने के लिए पांच लाख रुपए तक के टैक्सेबल इनकम  को आयकर से मुक्त कर दिया. मोदी सरकार को इसका फायदा भी लोकसभा चुनाव नतीजे के रूझान में देखने को मिल रहा है. दरअसल मध्यम आय वाले लोगों की भारी तादाद देश में है, जिन्होंने शायद कमल का बटन दबाने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाया है.

किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पहुंचे पैसे

दरअसल इस साल के अंतरिम बजट में छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने बैंक अकाउंट  में हर साल 6 हजाए रुपए देने का ऐलान किया था. तीन राज्यों की विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद मोदी सरकार का किसानों को रिझाने के लिए आम चुनाव से पहले का मास्टर स्ट्रोक था.

बता दें कि योजना के तहत सरकार ने इनकम सपोर्ट प्रोग्राम के तहत किसानों को 6 हजार रुपए प्रति वर्ष की दर से मदद राशि देने का ऐलान किया और वोटिंग से पहले 2-2 हजार रुपए की दो किस्तें किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंच भी गईं. गौरतलब  है कि देश के वोटर्स में किसानों की भारी तादाद है, इसलिए पिछड़े इलाकों में जहां बीजेपी की पहुंच नहीं थी, वहां उसे बढ़त मिलना इसकी सार्थकता साबित करता है.

आयुष्मान भारत योजना

मोदी केयर के नाम से मशहूर आायुष्‍मान भारत योजना देश में  25 सितंबर 2018 से शुरू की गई थी. बता दें कि सरकार देश में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJYM) या आयुष्मान भारत योजना (ABY) के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है. 

बता दें कि इस योजना के तहत इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं.

Trending tags – Political News | Lok Sabha Election 2019 | Election 2019 | PM Narendra Modi | Aaj ka Samachar