दर्दनाकः भूख से ट्रेन में मां ने तोड़ दिया दम, नौनिहाल जगाने में लगा

पटना, बिहार।

कटिहार की 23 साल की अलवीना की सफर के दौरान ट्रेन में मौत हो गयी. वह श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अहमदाबाद (गुजरात) से कटिहार (बिहार) जा रही थी. मुज़फ्फरपुर जंक्शन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में उसके शव को उतारा गया और प्लेटफार्म पर रख दिया गया, लेकिन उसका अबोध छोटा बेटा अपनी मां के ऊपर ओढ़ाये गए चादरनुमा कपड़े को हटाकर खेलते और रिझाते हुए उसे जगाने की कोशिश करता रहा.

आंतरिक पीड़ा पहुंचाने वाली यह मार्मिक घटनाक्रम मन को झकझोर देने वाला है, लेकिन महिला की मौत पर किसी भी राजनीतिक दल का दिल नहीं पसीजा. विचलित कर देने वाला मां-बेटे का पीड़ादायक वीडियो सोशल मीडिया पर बुधवार को वायरल हो रहा है, लेकिन घटना एक दिन पहले 26 मई की शाम करीब साढ़े तीन बजे की है. वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि मां जमीन पर पड़ी हुई है. उसे एक कपड़े से ढक दिया गया है, लेकिन उसका बच्चा कपड़े को हटाने की कोशिश कर रहा है.

अबोध मासूम को मालूम नहीं कि उसकी मां अब इस दुनिया में नहीं रही और न तो उसकी बातें सुन सकती है और न ही उसकी भाषा को समझ सकती है. जिस चादर को वह ओढ़ कर सोती थी वह अब कफ़न बन चुका है.

महिला के रिश्तेदर (बहन के पति) मोजीर ने बताया कि हमलोग शनिवार को गुजरात से श्रमिक स्पेशल ट्रेन पर सवार हुए थे. मेरे साथ मेरी पत्नी और एक बच्चा के अलावा मेरी साली अलवीना और उसके दो बच्चे थे. हमलोगों को कटिहार जाना था. अलवीना पति का नाम इस्लाम है. वह उसके साथ नहीं रहता था. उसने उसे छोड़ दिया था. अलवीना को पहले कोई बीमारी नहीं थी. सफर के दौरान खाना और पानी भी मिला था. मेरी साली की अचानक मौत हो गई. हालांकि मोजीर पर अंधविश्वास हावी दिखता है. वह यह भी कहता है कि कोई शैतानी असर था, इसी वजह से उसकी मौत हो गई.

रेल डीएसपी ने बताया कि महिला अपने रिश्तेदार के साथ आ रही थी. कहीं रास्ते में ही उसकी मौत हो गई. उसके शव को मुजफ्फरपुर जंक्शन पर उतारा गया. परिजन साथ में थे. उन लोगों का कहना था कि अचानक उसकी मौत हो गई. पहले से उसे कोई बीमारी नहीं थी. उल्लेखनीय है कि इस महिला की ही तरह पिछले दो दिनों में सिर्फ बिहार में ट्रेन में 5 लोग दम तोड़ चुके हैं. भागलपुर, बरौनी और अररिया स्टेशन पर एक-एक व्यक्ति की मौत भी इसी तरह हुई. डेढ़ साल बच्चे की भी मौत हो चुकी है.

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव

Leave a Reply

%d bloggers like this: