#YuvrajSingh : 2011 विश्व कप का वो पल जब खेलते खेलते मैदान में गिर पड़े थे युवराज

  • 2011 का विश्व कप भारतीय जमीन पर खेला जा रहा था युवराज सिंह उस वक्त कैंसर जैसी घातक बिमारी से जूझ रहे थे
  • 2011 का विश्व कप चल रहा था

युवराज सिंह जब मैदान में उतरते थे तो दर्शकों में कुछ अलग ही जोश देखने को मिलता था. युवराज सिंह की पहचान एक अलग खिलाड़ी के तौर पे रही है युवराज सिंह ने कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को मात देते हुए मैदान में वापसी की थी. आज हम उससे जुड़ी ऐसी घटना के बारे में बताएंगे. जिसकी वजह से युवराज सिंह को हमेशा याद रखा जाएगा.

2011 का विश्व कप भारतीय जमीन पर खेला जा रहा था युवराज सिंह उस वक्त कैंसर जैसी घातक बिमारी से जूझ रहे थे. लेकिन उस वक्त युवी के लिए कैंसर का इलाज जरुरी नहीं था युवरीज ने मानो ठान लिया था कि विश्व कप को जीतकर ही वे यहां से जाएंगे. और इस गंभीर बिमारी में भी इस खिलाड़ी ने अपने देश के लिए खेलना जारी रखा और ना सिर्फ टीम को विश्व विजेता बनाया बल्कि मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी अपने नाम किया. इसके बाद उन्होंने कैंसर के खिलाफ भी जंग लड़ी और उसमें भी जीत हासिल की. मानो जीत हासिल करना युवराज की फितरत में हो.

2011 का विश्व कप चल रहा था. ये मैच भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल रहा था. भारत की बल्लेबाजी चल रही थी. अचानक खेलते-खेलते युवराज मैदान में गिर पड़े और युवी को खून की उल्टियां होनी शुरु हो गई. इसके बावजूद वो मैदान पर डटे रहे और 113 रन की शतकीय पारी खेल डाली.

जब युवराज क्रीज पर आए थे उस वक्त टीम इंडिया ने 51 रन पर अपने दो विकेट खो दिए थे. युवी ने इस मैच में तीन विकेट भी लिए और शतक भी लगाया और मैन ऑफ द मैच चुने गए. युवराज सिंह की महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भयंकर तकलीफ में होते हुए भी उन्होंने अपने देश के लिए मैच खेला और ना सिर्फ जीत दिलाई बल्कि मैच के बेस्ट प्लेयर भी बने.

युवी इस टूर्नामेंट में मैच ऑफ द सीरीज भी बने और उन्होंने 362 रन के साथ-साथ 15 विकेट भी चटकाए थे. युवी इस विश्व कप में दुनिया के पहले ऑलराउंडर बने जिन्होंने विश्व कप टूर्नामेंट में 300 से ज्यादा रन बनाए और 15 विकेट भी लिए.

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=uxSxF1v0rCQ&w=932&h=524]

खेल के दूसरे सर्वोच्य सम्मान अर्जुन अवॉर्ड से भी साल 2012 में युवराज सिंह को नवाजा गया था. वर्ष 2014 में उन्हें पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया गया.

Trending Tags- Yuraj Singh | BCCI | Bishan Singh Bedi | MS Dhoni | retirement of yuvraj singh | Sports News | News Today | Latest Sports News

2 thoughts on “#YuvrajSingh : 2011 विश्व कप का वो पल जब खेलते खेलते मैदान में गिर पड़े थे युवराज”

Leave a Reply