राज्‍योत्‍सव की मुख्‍य अतिथि होंगी राज्‍यपाल , 6 विभूतियों को करेंगी सम्‍मानि‍त

रायपुर, 02 नवंबर
छत्तीसगढ़ राज्‍य की स्‍थापना दिवस पर तीन दिवसीय राज्‍योत्‍सव का आगाज शुक्रवार से हो गया है. शासन की ओर से इस वर्ष राज्योत्सव के मौके पर 23 नागरिकों और संस्थाओं को राज्य अलंकरण से सम्मानित किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्योत्सव के पहले दिन शुक्रवार को साइंस कॉलेज मैदान में शुभारंभ समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 नागरिकों और संस्थाओं को राज्य अलंकरण से सम्मानित किया. इसी तरह राज्योत्सव स्थल में आयोजित समारोह में शन‍िवार 2 नवंबर को 6 विभूतियों का सम्मान किया जाएगा.

राज्यपाल अनुसुईया उइके शनिवार को अलंकरण समारोह एवं सांस्कृतिक संध्या की मुख्य अतिथि होंगी और राज्यस्तरीय सम्मान एवं पुरस्कार के लिए चयनितों को पुरस्कृत करेंगी. संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत अलंकरण समारोह एवं सांस्कृतिक संध्या की अध्यक्षता करेंगे.

शनिवार को जिन 6 विभूतियों का सम्मान होना है उनमें क्रमश: हैं.

  • सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए इस साल का ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान जिला लघु वनोपज संघ कांकेर के अध्यक्ष नितिन पोटाई.
  • उर्दू भाषा की सेवा के लिए हाजी हसन अली सम्मान रायपुर के नासिर अली नासिर.
  • तीरंदाजी के लिए महाराजा प्रवीरचन्द्र भंजदेव पुरस्कार बिलासपुर के पैरा तीरंदाजी खिलाड़ी गिरिवर सिंह.
  • अंग्रेजी प्रिन्ट मीडिया के लिए मधुकर खेर स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार रायपुर की रश्मि अभिषेक मिश्रा.
  • दानशीलता, सौहार्द्र एवं अनुकरणीय सहायता के लिए दानवीर भामाशाह पुरस्कार रायपुर के सीताराम अग्रवाल.
  • आयुर्वेद चिकित्सा के लिए धन्वंतरी पुरस्कार रायपुर के प्रो. आरएन त्रिपाठी शामिल हैं.

बताते चलें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्योत्सव के शुभारंभ समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 नागरिकों और संस्थाओं को राज्य अलंकरण से सम्मानित किया.

ह‍िन्‍दुस्‍थान समाचार/चंद्रनारायण

Leave a Comment