22 मार्च को UPPSC की BEO भर्ती परीक्षा पर Corona का साया

नई दिल्ली. पूरे विश्व समेत भारत में कोरोना को लेकर कोहराम मचा हुआ है.. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से लेकर केरल और उत्तर प्रदेश से लेकर गुजरात तक फैलते जा रहे कोरोना के चलते देश के कई राज्यों में कफ्र्यू जैसे हालात बनते जा रहे हैं…. मॉल, सिनेमाहाल, पब, जिम, स्कूल और कॉलेज तो बंद कर ही दिए गए हैं, लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलने की अपील की जा रही है…

यहां तक की दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल कॉलेज भी 31 मार्च तक बंद कर दिए गए है… ऐसे में किसी राज्य में एक बड़े लेवल की परीक्षा का आयोजन होना अपने आप में एक सवाल है.. अब तक कोविड-19 से भारत में दो लोगों की मौत हो चुकी है…इनमें से एक मौत दिल्ली में और दूसरी कर्नाटक में….

आगामी 22 मार्च को उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित BEO परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है.. जो उत्तरप्रदेश के 18 जनपदों में होगी जिसमें लगभग 5 लाख Candidate भाग लेंगे…ये परीक्षा उस समय आयोजित की जा रही है जबकि राज्यसरकार और केंद्र सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर रखा है.. यूपी में सभी स्कूल कालेज 31 मार्च तक बंद है…

इस तरह की परीक्षा का आयोजन क्या ये सही है.. उत्तर प्रदेश आगामी दिनों में होनी वाली बड़ी त्रासदी की ओर बढ़ रहा है…इसका जिम्मेदार कौन होगा …!!!! जब यूपी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है तो किसी भी तरह की परीक्षा हुई,, और कुछ ऐसा घट गया कि जो नहीं होना है उसका जिम्मेदार कौन होगा.. लोकसेवा आयोग उत्तरप्रदेश, यूपी सरकार या केंद्र सरकार…

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अभ्यर्थी परीक्षा की डेट बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं.. लेकिन परीक्षा की डेट टलने के आसार बहुत कम हैं….उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर चुका है और परीक्षा के आयोजन की तैयारी भी पूरी है..

परीक्षा टाले जाने के मामले में आयोग ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है…ऐसे में साफ हैं कि आयोग 22 मार्च को बीईओ भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कराने जा रहा है… स्टूडेंट का कहना है कि जिन जिलों में बीईओ भर्ती परीक्षा के केंद्र बनाए गए हैं, उनमें से कई जिले कोराना वायरस से प्रभावित हैं.. ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा मंडराता रहेगा..

अभ्यर्थियों का कहना है कि तमाम प्रदेशों में 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.. कई राज्यों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद हैं… बंद किए गए स्कूलों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है और परीक्षा के दौरान वहां Candidates की भीड़ जुटेगी, जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी सरकार की गाइडलाइन के विपरीत है…..

गौरतलब हो कि UPPSC BEO परीक्षा 22 मार्च 2020 यानी (रविवार) को सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे 18 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी….BEo परीक्षा का आयोजन यूपी सरकार के संज्ञान में है या नहीं ये हम नहीं जानते ,,,,लेकिन इस पर सरकार का ध्यान खींचना जरूरी है जिससे कोरोना वायरस का खतरा कहीं बढ़ न जाए….

Leave a Reply

%d bloggers like this: