अगर आप ने की ऐसी कॉल और मैसेज, तो Blacklist हो सकता है आपका मोबाइल

Phone Call | Taja News In Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. आज के समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन हैं और जाहिर -सी बात है कि अगर स्मार्टफोन है, तो उसमें सिम तो होगा ही. क्योंकि बिना सिम के तो कोई भी फोन बेकार ही है. ऐसे में सिम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिसे जानकर आपको हैरानी होने वाली है.

अगर अब आप अपने पर्सनल नबंर से कमर्शल कॉल करेंगे तो अब आपका नंबर ब्लैकलिस्ट हो सकता है. इतना ही नहीं, प्राइमरी नंबर से कमर्शल मेसेज भेजने वाले यूजर्स के नंबर को भी बंद किया जा सकता है.

इस बात को लेकर टेलिकॉम कंपनियां ने भी अब अपने यूजर्स को चेतावनी देनी भी शुरू कर दी है.हाल ही में सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने यूजर्स को इस बारे में जानकारी देते हुए चेतावनी भी दी है.

बीएसएनएल के अलावा प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने भी यूजर्स को ऐसा न करने की सलाह दी है. कंपनियों का कहना अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर करने वाले प्लान्स के यूजर्स अगर अपने प्राइमरी नंबर से कमर्शल या मार्केटिंग कॉल करते हैं, तो उनके नंबर को ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की TCCCPR 2018 में दी गई एक गाइडलाइन के मुताबिक, BSNL यूजर्स अपने लैंडलाइन या फिर मोबाइल नंबर से कोई भी कमर्शियल कॉल नहीं कर सकते हैं.

साथ ही इस तरह का मैसेज भी नहीं भेज सकते हैं. इसके लिए BSNL ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अगर कोई ऐसा करता है तो इसे रोकने के लिए यूजर का नंबर ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है.

Airtel, Vodafone-Idea और Reliance Jio ने अपने यूजर्स को इस तरह की कॉल्स या मैसेज करने से मना किया है. अगर यूजर अनलिमिटेड कलिंग का गलत इस्तेमाल करते हैं तो उनका नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा.