टेलीकॉम कंपनियां AGR बकाये का सोमवार को कर सकती है भुगतान: दूरसंचार विभाग

नई दिल्‍ली, 16 फरवरी (हि.स.). समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के अंतगर्त दंडात्मक कार्रवाई से बचने के लिए भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और टाटा टेलीसर्विसेज बकाये का भुगतान सोमवार को कर सकती हैं.

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है. गौरतलब है कि इन तीनों टेलीकॉम कंपनियों पर संयुक्‍त रूप से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का एजीआर बकाया है. हालांकि, इन कंपनियों ने दूरसंचार विभाग को आंशिक भुगतान की सूचना दी है.

आधिकारिक सूत्र ने कहा है कि एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और टाटा टेलीसर्विसेज ने बताया है कि वे 17 फरवरी को भुगतान करेंगी.

इसके बाद दूरसंचार विभाग कंपनियों द्वारा किए गए भुगतान का मूल्यांकन करने के बाद आगे की कार्रवाई करेगा. गौरतलब है कि भारती एयरटेल ने इससे पहले दूरसंचार विभाग को 20 फरवरी तक 10 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करने की पेशकश की थी.

उल्‍लेखनीय है कि दूरसंचार विभाग ने अब समय-सीमा में कोई छूट देने से स्‍पष्‍ट इनकार कर दिया है. वहीं, वोडाफोन-आइडिया ने एक दिन पहले कहा था कि वह एजीआर बकाए को लेकर कितना भुगतान किया जा सकता है, इसका आकलन कर रही है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 अक्टूबर, 2019 को दिए फैसले में कहा था कि दूरसंचार कंपनियों पर सम्मिलित रूप से 1.47 लाख करोड़ रुपये का एजीआर बकाया है. हालांकि, रिलायंस जियो को छोड़कर किसी भी कंपनी ने अभी तक एजीआर का भुगतान नहीं किया है.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर

Leave a Reply

%d bloggers like this: