होली पर ऐसे रखें बालों का ख्याल

होली यानी खूब सारे रंग. ये रंग देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं. होली के दिन जमकर मस्ती करने के लिए लोग तैयारियों में जुट गए हैं. लोग इस दिन अपने कपड़ों बालों और त्वचा की परवाह किए बगैर जमकर होली खेलते हैं.

होली पर इस्तेमाल होने वाले रंग कैमिकल युक्त होते हैं. यही रंग सेहत पर अपना नकारात्मक प्रभाव डालने से नहीं चूकते. रंगों में मौजूद कैमिकल स्किन के साथ ही बालों पर भी असर करते हैं.

होली खेलने में खलल न पड़े इसके लिए आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपको होली के रंगों के नकारात्मक प्रभावों से बचाएंगे. बालों को बचाने के लिए पढ़िए ये टिप्स

– होली खेलने जाएं तो बालों को स्कार्फ से ढकें. इससे दो काम होंगे. पहला ये आपके बालों की जड़ों में रंग जमा नहीं होगा. बाल सुरक्षित रहेंगे. स्कार्फ फैशन में है तो आपका स्कार्फ वाला लुक भी फैशनेबल दिखेगा.

– होली खेलने जाएं तो पहले तैयारी भी करें. बालों में तेल जरूर लगाएं. बालों में तेल की अच्छे से मसाज करें. साथ ही स्किन पर भी बढिया मॅाश्चराइजर या तेल लगाएं.

तेल और मॅाश्चराइजर बालों और स्कीन के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है. यह बालों को डैमेज होने से बचाता है.

– होली के कैमिकल युक्त रंगों से बचाने के लिए स्कैल्प की भी देखभाल करें. स्कैल्प को बचाने के लिए तेल में नींबू मिलाकर लगाएं. नींबू लगाने से स्कैल्प को इंफैक्शन नहीं होगा.

– होली खेलने जाएं तो बालों को बांधकर रखें. लंबे बालों में रंग आसानी से घुसता है और निकलने में उतनी ही दिक्कत करता है. वहीं बालों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ता है. कोशिश करें कि बालों को बांधकर रखें.

– होली खेलते समय अपने बालों में किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज ना लगाएं, क्योंकि ये रंगों के कारण बालों में उलझ सकते हैं, जिसकी वजह से बाल टूट सकते हैं.

%d bloggers like this: