जम्मू-कश्मीर में फिर कांपी धरती, 6.8 रही तीव्रता, तजाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके

(file  photoO)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के लगातार झटके आ रहे हैं. मंगलवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में एक बार फिर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. बताया गया है कि तजाकिस्तान समेत आस-पास के इलाकों में भी सात बजे सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 रही.

चीन और अफगानिस्तान की सीमा से सटे सेंट्रल एशिया के देश तजाकिस्तान (Tajikistan) में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. और इसकी वजह से कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में भी आज सुबह 7 बजे ज़ोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

इससे पहले रविवार देर शाम को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई. इस दौरान लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए थे. हालांकि, किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले सोमवार को सुबह 4.36 बजे घाटी में झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 रही.

गौरतलब है कि पिछले 2-3 महीनों से देश के अलग-अलग इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi-NCR) की बात करें तो पिछले 45 दिनों में यहां 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

गुजरात (Gujarat) में सोमवार को एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया था. कच्छ में दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप का झटका मसहूस किया गया.

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर रहा. भूकंप के झटके के बाद लोग घर से बाहर आ गए. इससे पहले रविवार को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र भुज के भचाउ (Bhachau) के पास था.