UN चीफ को ‘नमस्ते’ बोल रिटायर हुए सैयद अकबरुद्दीन, मसूद अजहर को ग्‍लोबल टेररिस्‍ट कराने में निभाई थी बड़ी भूमिका

l
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन आज रिटायर हो गए है. सैयद इस पद पर साल 2016 से थे. सैयद अकबरूद्दीन  को संयुक्त राष्ट्र में भारत के पक्ष को मजबूती से रखने के लिए खूब वाहवाही मिली थी.

भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच के अधिकारी तिरुमूर्ति न्यूयॉर्क में सैयद अकबरुद्दीन की जगह लेंगे.बता दें कि आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से ग्लोबल आतंकी घोषित करवाने में सैयद अकबरुद्दीन ने बड़ा रोल निभाया था.

पिछले कुछ सालों में अकबरुद्दीन भारतीय डिप्लोमेसी के सबसे जाने पहचाने चेहरों में से एक रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता के तौर पर उन्‍होंने ट्विटर पर डिप्‍लोमेसी को नई धार दी.

अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है जिसमें वो UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से आखिरी बार ‘नमस्‍ते’ करते दिख रहे हैं. सैयद अकबरुद्दीन ने UN के सेक्रटरी जनरल से आखिरी बार वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बात की. 

अनुभवी राजनयिक टी. एस. तिरुमूर्ति को बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थाई प्रतिनिधि नियुक्त किया गया. वो फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत हैं.