महाराष्ट्र सरकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

  • सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 10.30 बजे अपना फैसला सुनाएगा
  • तय होगा कि  देवेंद्र फडणवीस सरकार को फ्लोर टेस्ट सदन में कब, कैसे और किन नियमों से होगा

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली सरकार के भविष्ट को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी. इससे पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की ओर से डाली गई याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सोमवार को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट आज सुबह 10.30 बजे अपना फैसला सुनाएगा. इसके बाद ये तय होगा कि देवेंद्र फडणवीस सरकार को फ्लोर टेस्ट सदन में कब, कैसे और किन नियमों से होगा. अपनी याचिका में तीनों दलों ने तुरंत फ्लोर टेस्ट की मांग की है.

तीनों पार्टियों ने मांग की है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए तुरंत राज्यपाल की ओर से आमंत्रित किया जाए. उनके पास बहुमत है जिसे को साबित भी कर सकते हैं. हालांकि तीनों दलों की इस मांग पर कोर्ट ने गौर नहीं किया है.

सुप्रीम कोर्ट में ऐसे हुई बहस

सोमवार को करीब दो घंटे इस मसले पर कोर्ट में तीखी बहस हुई जिसके बाद फडणवीस सरकार को एक दिन की राहत मिली. हालांकि कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा. कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने फ्लोर टेस्ट की मांग की, जबकि फडणवीस-अजित पवार की ओर से कुछ समय मांगा गया.

बता दें कि शनिवार रात को तीनों दलों ने कोर्ट में याचिका दी थी. कोर्ट ने रविवार को भी इस मामले की सुनवाई की थी. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को केंद्र सरकार से कहा है कि वो सोमवार को राज्यपाल का पत्र अदालत को सौंपे जिसमें देवेन्द्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है.

केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो भाजपा (BJP) नेता द्वारा राज्य में सरकार बनाने के लिए किए गए दावे का पत्र भी अदालत के समक्ष सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे सुनवाई के दौरान पेश करे.

कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की तरफ से अदालत में कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी ने पक्ष रखा. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ऐसे कई मामलों में सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे या 48 घंटे में बहुमत साबित करने को कहा था, ऐसे में इस मामले में भी ऐसा ही होना चाहिए. सिंघवी की ओर से कहा गया कि फ्लोर टेस्ट पर सब साबित हो जाएगा.

Trending Tags: Maharashtra Political News | Maharashtra News | Congress | Maharashtra Government | Devendra Fadnavis | Aaj Ka Taja Samachar

Leave a Reply