J&K के पूर्व CM उमर अब्दुल्ला की बहन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को जनसुरक्षा कानून (पीएसए)-1978 के तहत हिरासत में रखने के खिलाफ उनकी बहन द्वारा दायर की गई याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

सारा अब्दुल्ला पायलट (Sara Abdullah Pilot) की ओर से दायर याचिका पर न्यायमूर्ति एनवी रमण की पीठ सुनवाई करेगी. 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से ही हिरासत में हैं उमर अब्दुल्ला.

सारा अब्दुल्ला ने अपनी याचिका में कहा है कि उमर अब्दुल्ला को हिरासत में रखना गैरकानूनी है. साथ ही याचिका में कहा गया है कि उनसे कानून व्यवस्था को किसी खतरे का कोई सवाल ही नहीं उठता है.

इसके बावजूद उमर अब्दुल्ला पर पीएसए (PSA) लगाया गया है, बिल्‍कुल गलत है. सारा ने अपनी याचिका में कहा कि अब्दुल्ला को हिरासत में लेना संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 22 का उल्लंघन है.

गौरतलब हो कि 2009 से 2014 तक मुख्यमंत्री रहे उमर अब्दुल्ला के खिलाफ प्रशासन ने पीएसए ये कहकर लगाया कि उन्होंने अनुच्छेद-370 और 35 ए के मामले में लोगों को भड़काने की कोशिश की.

मंगलवार को समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव (Mulayam singh Yadav) ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला को नजरबंद रखे जाने का मुद्दा उठाया.

Leave a Reply

%d bloggers like this: