आज शाम Speaker के सामने पेश हों बागी विधायक- सुप्रीम कोर्ट

  • सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जेडीएस (JDS) और कांग्रेस के 10 बागी विधायकों से आज शाम 6 बजे कर्नाटक के असेंबली स्पीकर से मिलने को कहा है
  • कर्नाटक में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच 11 से 14 जुलाई तक राज्‍य विधानसभा में धारा 144 लागू कर दी गई है

नई दिल्ली. कांग्रेस और जेडीएस के 10 बागी विधायकों की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ने कहा कि स्पीकर को उनके इस्तीफों पर आज ही फैसला लेना होगा.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जेडीएस (JDS) और कांग्रेस के 10 बागी विधायकों से आज शाम 6 बजे कर्नाटक के असेंबली स्पीकर से मिलने को कहा है.

SC ने कहा कि अगर वे चाहें तो अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. इतना ही नहीं, कोर्ट ने कहा कि कर्नाटक के स्पीकर को आज बचे हुए दिन में ही फैसला लेना होगा.

कोर्ट ने कर्नाटक (Karnataka) के DGP को आदेश दिया है कि वो सभी बागी विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराएं. मामले की अगली सुनवाई कल यानी 12 जुलाई को होगी.

इन बागी विधायकों ने अपनी याचिका में विधानसभा अध्यक्ष पर आरोप लगाया गया है कि वो अल्पमत सरकार को बचा रहे हैं.

कांग्रेस के दो विधायकों आवास मंत्री एम टी बी नागराज और के. सुधाकर के बुधवार को इस्तीफा देने के बाद अब कुल 16 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार को अपना इस्तीफा सौंपा दिया है.

हालांकि रमेश कुमार (Ramesh Kumar) ने इस्तीफों को स्वीकार नहीं किया है और उनका कहना है कि वो पहले विधायकों से बात करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि 16 में से केवल पांच विधायकों के ही इस्तीफे उचित प्रारूप में है.

कर्नाटक में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच 11 से 14 जुलाई तक राज्‍य विधानसभा में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके तहत विधानसभा में चार से अधिक लोग एक साथ इकट्ठे नहीं हो सकते हैं.

कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर दस्तक दी. इन विधायकों का आरोप है कि विधानसभा स्पीकर अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी से पीछे हट रहे हैं और जानबूझकर उनके इस्तीफे को स्वीकार करने में समय ले रहे हैं.

कर्नाटक के मुद्दे पर बेंगलुरु से दिल्ली तक बवाल मचा है. कर्नाटक में विधायक इस्तीफे पर इस्तीफे दे रहे हैं, तो वहीं दिल्ली में संसद भवन के बाहर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) धरने पर बैठ गए हैं. कांग्रेस के कई सांसद संसद परिसर में गांधी मूर्ति के बाहर धरना दे रहे हैं. इसमें राहुल गांधी भी शामिल हैं.

Trending Tags- Aaj Ka Taja Khabar | Political News | Hindi Samachar

1 thought on “आज शाम Speaker के सामने पेश हों बागी विधायक- सुप्रीम कोर्ट”

Leave a Reply

%d bloggers like this: