बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

  • विधानसभा अध्यक्ष को बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर करने के निर्देश दे
  • कर्नाटक में विधानसभा सत्र कल यानी 12 जुलाई से शुरू होने वाला है

कर्नाटक में चल रहा सियासी नाटक अब सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे तक पहुंच चुका है. सुप्रीम कोर्ट आज कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों की याचिका पर तत्काल सुनवाई करेगा.

विधायकों ने याचिका में आरोप लगाया है कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पर उनका इस्तीफा जानबूझकर स्वीकार नहीं कर रहे हैं. इस मामले पर आज चीफ जस्टीस रंजन गोगोई, जस्टीस दीपक गुप्ता और जस्टीस अनिरूद्ध बोस की पीठ सुनवाई करेगी.

इस याचिका में मांग की गई है कि कोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर करने के निर्देश दे.

बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने विधायकों को इस्तीफे को खारिज कर दिया था. इस्तीफे खारिज करने की वजह के तौर पर उन्होंने कहा कि विधायकों ने तय फॉर्मेट में इस्तीफे नहीं दिए हैं इसलिए इन्हें खारिज किया जाता है.

विधायकों को नए सिरे से सही फॉर्मेट में इस्तीफे सौंपने की बात कही गई है. वहीं बागी विधायकों के इस्तीफे खारिज होने के बाद कर्नाटक सरकार को थोड़ी राहत मिली और अल्पमत में आने से बच गई है.

वहीं इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलिलों पर संज्ञान लेकर आज कोर्ट में सुनवाई होगी.

उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ने जानबूझ कर इस्तीफे स्वीकार नहीं किए हैं. ये पक्षपात पूर्ण निर्णय है. वो सरकार को अल्पमत में होने से बचाने के लिए ये कर रहे हैं.

याचिका में कहा गया है कि कर्नाटक में विधानसभा सत्र कल यानी 12 जुलाई से शुरू होने वाला है. अध्यक्ष ने इसी दिन सभी विधायकों को पेश होने को कहा है. बागी विधायक कह रहे हैं कि अध्यक्ष मनमानी और अनुचित तरीके से काम करने में लगे हैं. ये संविधान का भी हनन करती है.

वहीं जब से बागी विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं तभी से राज्य की गठबंधन की सरकार में विधायक घटकर 103 हो गए हैं. वहीं बीजेपी के पास गठबंधन की सरकार से ज्यादा 105 विधायक हैं.

वहीं दो निर्दलीय विधायक और भी हैं जो कि गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले चुके हैं.

Trending Tags- Karnataka | Vidhansabha | MLA | Suprem Court | BJP | Latest News Today

1 thought on “बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज”

Leave a Reply

%d bloggers like this: