बाजार में आज रहा तेजी का मंगल, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर हुए बंद

नई दिल्ली. कोरोना का कहर हर तरफ देखने को मिल रहा है. फिर चाहे वो आम आदमी  हो या फिर देश का दिग्गज कारोबारी. कोई भी इस समय कोरोना के कहर से बच नहीं पा रहा है. सभी किसी न किसी तरीके से इस से प्रभावित है. शेयर बाजार भी इस से अछूता नहीं रह गया है.

कोरोना की वजह से बाजार में भी भारी उथल-पुथल देखने को मिल रही है. शेयर मार्केट अब तक के अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. कल इतिहासिक गिरावट के साथ बंद होने के बाद बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत तेजी के साथ की और कारोबारी दिन का अंत भी तेजी के साथ ही किया.

 सेंसेक्स ने 692.79 अंक या 2.67% की बढ़त के साथ 26,674.03 पर और निफ्टी ने 190.80 अंक या 2.51% की बढ़त के साथ 7,801.05 पर कारोबार खत्म किया. बाजार में ये तेजी सरकार के आर्थिक पैकेज के ऐलान के बाद देखने को मिली है.

सरकार हर तरफ से देश की इकॉनोमी और लोगों को बचाने की कोशिश कर रही है. यही कारण है कि आज देशभर के 584 जिलों को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. सरकार कोशिश कर रही है कि ये महामारी फैलने से रूक जाये. आपको बता दें कि अब तक कुल 511 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरे सामने आ चुकी हैं.

वित्त मंत्री ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इसके साथ ही शेयर बाजार में उत्साह देखा गया. वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ ही शेयर बाजार में अच्छा उछाल देखा गया. हालांकि जैसे जैसे वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस आगे बढ़ी बाजार की तेजी कम हुई.

वित्त मंत्री ने एलान किया कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाए वो लोग 30 जून 2020 तक इनकम टैक्स रिटर्न कर सकते हैं. इसके अलावा देरी से आईटीआर फाइल करने वालों के लिए ब्याज की दर भी 18 फीसदी से घटाकर सिर्फ 9 फीसदी कर दी गई है.

अब बात अगर तेजी दिखाने वाले शेयरों की जाये तो, आरबीएल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में बढ़त देखने को मिली.

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज इंफोसिस, अडाणी पोर्ट्स, ब्रिटानिया, बजाज फाइनेंस, मारुति, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस और निस्ले इंडिया के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं एम एंड एम, ग्रासिम, इडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, इंप्राटेल, आईटीसी, जी लिमिटेड, एक्सिस बैंक, आईओसी और एचडीएफसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए.

Leave a Reply

%d bloggers like this: