कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए देश में दवाओं की कमी नहीं: सदानंद गौड़ा

केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री वी. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए देश में दवाओं की कमी नहीं है. गुजरात के गांधी नगर में गुरुवार को इंडिया फार्मा एंड मेडिकल डिवाइस-2020 सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए गौड़ा ने आश्वासन दिया कि अब तक सरकार मजबूत निगरानी तंत्र के माध्‍यम से देश में कोरोना के प्रसार को सीमित रखने में सफल रही है. 

उन्‍होंने कहा कि वैश्विक स्‍तर पर कोरोना के प्रकोप ने फार्मा क्षेत्र के समक्ष एक बड़ी चुनौती खड़ी करने के साथ ही इस क्षेत्र के लिए अवसरों के द्वार भी खोले हैं. केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि फार्मा क्षेत्र में अपार संभावनाएं है. बढ़ती आबादी, समृद्धि और स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता इस क्षेत्र में आगे निवेश करने के लिए एक बहुत अच्छा अवसर प्रदान करती है. 

उन्होंने कहा कि यदि इन अवसरों का ठीक से लाभ उठाया जाए, तो भारतीय फार्मा उद्योग का बाजार 2025 तक 100 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का और चिकित्‍सा उपकरण उद्योग 2025 तक 50 बिलियन अमरीकी डॉलर का हो सकता है. गौड़ा ने कहा कि विकासशील देशों में आबादी का एक बड़ा वर्ग अभी भी गरीब है. और उनके पास दवाएं खरीदने का सामर्थ्य नहीं है. 

उन्होंने कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि घरेलू फार्मा उद्योग ने देश और विदेश में विनिर्माण और आपूर्ति के मामले में काफी सफलता हासिल की है, हालांकि इस मोर्चे पर बहुत कुछ किया जाना अभी बाकी है. इस अवसर पर रसायन और उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि फार्मा और चिकित्‍सा क्षेत्र में तेज विकास की संभावना है. 

उन्‍होंने कहा कि सरकार नीतिगत स्थिरता और नियमों को सरल बनाकर कारोबारी सुगमता पर जोर दे रही है, जिससे फार्मा और चिकित्सा उपकरण उद्योग को नई ऊंचाइयां हासिल करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक नागरिक को किफायती स्वास्थ्य सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है. 

मंडाविया ने कहा कि भारतीय फार्मा क्षेत्र 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है और चिकित्सा उपकरण क्षेत्र की वृद्धि दर 20 प्रतिशत है. इन क्षेत्रों में अभी भी विकास के लिए बहुत अच्छे अवसर मौजूद हैं. केन्‍द्र सरकार की उद्योग हितैषी नीति और सस्‍ते श्रम के कारण वाला विदेशी उद्योग भारत में निवेश करने में रुचि रखता है.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप

Leave a Reply

%d bloggers like this: