मोदी कैबिनेटः नई शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाने के लिए स्टार्स परियोजना को मंजूरी

Modi cabinet meeting
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज (बुधवार को) नई शिक्षा नीति के तहत ‘स्टेंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट फॉर स्टेट’ स्टार्स परियोजना को अपनी मंजूरी दे दी. इसके तहत कुल 5718 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे, जिसके लिए विश्व बैंक 50 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता देगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि इसी क्रम में नए स्टार कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. इसका मकसद पढ़ाई को रट्टा लगाने की बजाय समझकर समझाने की दिशा में ले जाना है. शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है.

यह कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के तहत सुधार लाने और शिक्षा स्तर में सुधार लाने में राज्यों और विद्यालयों की सहायता के लिए बनाया गया है. स्टार्स परियोजना को शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के तहत एक नई केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में लागू किया जाएगा. इसमें 6 राज्यों हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा को शामिल किया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप