गुवाहाटी से ढाका की दूरी हुई कम, इस कंपनी ने शुरू की विमान सेवा

असमवासियों के लिए खुशखबरी है. अब असम और बांग्लादेश (Assam-Bangladesh) के बीच की दूरी कम होने वाली हैं. क्योंकि गुवाहाटी से सोमवार को भारत और ढाका के बीच पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू की गई है. आज से शुरू हुई विमान सेवा को असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल (Sarbanand Sonowal) ने हरी झंडी दिखाई. 

सीएम ने दिखाई हरी झंडी

लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के वीआईपी पार्किंग इलाके में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम के जरिए इस सेवा की शुरूआत की गई. कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के साथ ही परिवहन मंत्री चंद्रमोहन पटवारी, शिक्षा मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य, भबेश कलिता, विधायक रमेंद्र नारायण कलिता के अलावा अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.

इस दौरान मुख्यमंत्री सोनोवाल ने कहा कि अब उनकी कोशिश गुवाहाटी से सभी आसियान देशों और भूटान, नेपाल से संपर्क जोड़ने की है. इसके लिए वह नागर विमानन मंत्रालय से भी बात कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में जल्द ही गुवाहाटी स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बैंकाक, हनोई, काठमांडू, कुआलालमपुर और यंगून तक उड़ान सेवा आरंभ करने की योजना पर कार्य चल रहा है.

गुवाहाटी में हवाई कनेक्टविटी

मुख्यमंत्री सोनोवाल लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का गुवाहाटी को प्रवेश द्वार बनाने के लिए गुवाहाटी में हवाई कनेक्टविटी को बेहतर बनाना होगा. केंद्र की योजना एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत असम में वायु, सड़क और जल मार्ग को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है.

यह योजना केंद्र सरकार के एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत शुरू की गई है. गुवाहाटी हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.

लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार भी कहते हैं. पिछले साल तक गुवाहाटी एयरपोर्ट में रात्रि दस बजे तक विमानों के परिचालन होता है, लेकिन 25 मार्च से यहां रातभर विमानों का परिचालन शुरू हो गया है.

स्पाइस जेट की रोजाना उड़ान

स्पाइस जेट (Spice Jet) कंपनी ने इस फ्लाइट सर्विस के लिए बॉम्ब्रेडियर क्यू-400 विमान को लगाया है. यह रोजाना गुवाहाटी से सुबह 11:55 बजे रवाना होगा, और दोपहर 2:10 बजे ढाका पहुंचेगा.

देश के कई हिस्सों के लिए उड़ान सेवा

इस एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई के अलावा कोलकाता, बेंगलुरू और चेन्नई सहित देश के कई हिस्सों के लिए डायरेक्ट उड़ानें मिल सकती हैं.

रेलवे का बड़ा कदम

हवाई सफर के साथ-साथ रेलवे सफर में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है.रेलवे में एक जुलाई यानी की आज से नई समय सारणी लागू होगी. इसमें उत्तर रेलवे ने 266 रेलगाड़ियों के आगमन-प्रस्थान के समय में बदलाव करने के साथ ही चंडीगढ़ और लखनऊ के लिए दो नई तेजस एक्सप्रेस चलाने सहित कई घोषणाएं की हैं. यह बदलाव असल में 87 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से होने जा रहा है.

रेलवे नई दिल्ली-लुधियाना शताब्दी और नई दिल्ली मोगा शताब्दी को इंटरसिटी एक्सप्रेस में बदलने जा रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply