“शक्ति टीम” से महिलाएं होंगी सुरक्षित

  • टीम की जिम्मेदारी होगी महिलाओं को सुरक्षित माहौल दिलाना
  • टीम का हिस्सा बनने से पहले महिलाओं को खास तरह का प्रशिक्षण दिया गया है

महिलाओं को सुरक्षित माहौल देना हर राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए आंध्र प्रदेश में एक खास टीम “स्त्री शक्ति” का गठन किया गया है. विशाखापट्टनम में महिलाओं की सुरक्षा और उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए इस टीम को जिम्मेदारी दी जाएगी.

गुरूवार को इस टीम को लॉन्च किया गया. इस टीम की खासियत है कि इस टीम की हर सदस्य सिर्फ महिलाएं हैं. इस टीम में एएसआई, हेड कांस्टेबल, पुलिस कांस्टेबल समेत कुल 35 सदस्य होंगे, जो महिलाओं के लिए काम करेंगे.

टीम तय करेगी काम

इस टीम की जिम्मेदारी होगी महिलाओं को सुरक्षित माहौल दिलाना. इस योजना पर कैसे काम किया जाएगा और इसकी रणनीति को लेकर सब तय करना इस टीम का काम होगा. इस संबंध में उठाए जाने वाले कदमों और कार्यशैली को लेकर कई स्तर पर चीजें तय की जाएंगी.

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए आंध्र प्रदेश के पुलिस निदेशक ने मीडिया को बताया कि टीम में ड्राइवरों से लेकर पुलिस कर्मी, सभी महिलाएं हैं. विशाखापत्तनम में कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट हैं और ऑफिस भी हैं जहां महिलाओं की काफी संख्या है. वहीं इन महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार न हो, इसलिए इस खास शक्ति टीम का गठन किया गया है.

सदस्यों को मिला खास प्रशिक्षण

इस टीम का हिस्सा बनने से पहले महिलाओं को खास तरह का प्रशिक्षण दिया गया है. आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए इन्हें तैरना भी सिखाया गया है.

एक महीने तक चली ट्रेनिंग में सदस्यों को सेल्फ डिफेंस और कम्युनिकेशन स्किल्स की ट्रेनिंग भी दी गई थी.

शहर भर में होगी तैनाती

वहीं ट्रेनिंग पूरी होने और टीम लॉन्च होने के बाद अब इसे शहर भर में तैनात किया जाएगा. ये शहर की मुख्य जगहों पर रहेंगी. महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार संबंधित मामलों पर नजर रखेंगी.

वहीं महिलाएं शक्ति टीम को पहचान सकें, इसलिए इनका खास ड्रैस कोड भी तैयार किया गया है. इसमें सभी को नीली शर्ट और खाकी पैंट पहननी होगी.

Tranding Tags- Shakti Team, Stri Shakti, Andhra Pradesh News, Women entrepreneur scheme, Latest News Today, Hindi Samachar, Government scheme for women, Breaking news

%d bloggers like this: