आज BCCI के 39वें अध्यक्ष बनेंगे सौरव गांगुली, जानिए कैसे करते हैं जमकर कमाई

नई दिल्ली. सौरव गांगुली आज यानी की 23 अक्टूबर को जिससे सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति का 33 महीने से चला आ रहा शासन खत्म हो जाएगा.

भारतीय क्रिकेट की बात हो और सौरव गांगुली का जिक्र न हो ऐसा कभी हो सकता है क्या. नहीं, ऐसा इसलिए क्योंकि दुनिया में ऐसे बहुत से खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन के बलबूते पर अपना नाम रोशन किया है. लेकिन ऐसे खिलाड़ी बहुत कम हैं जिन्होंने उस नाम को लंबे रिटायर्मेट के बाद भी बरकरार रखा हो. सौरव गांगुली उन्हीं लोगों में से एक हैं.यहीं कारण है कि दादा आज सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बन चुके हैं.

पिछले लगभग 25 सालों से गांगुली भारतीय क्रिकेट के लिए अलग-अलग तरह से काम किया है. उन्होंने टीम इंडिया को नई पहचान दिलाई है. यहीं कारण है कि दादा के फैंस ने उन्हें गॉड ऑफ ऑफसाइड, प्रिंस ऑफ कोलकाता, बंगाल टाइगर और दादा जैसे नामों से बुलाते हैं. गांगुली का क्रिकेट कैरियर जितना शानदार रहा है उतनी ही उनकी लग्जरी लाइफ भी शानदार रही है.

सौरव गांगुली के शानदार कैरियर के बारे में तो सभी जानते हैं.लेकिन उनकी प्रापॉर्टी और लग्जरी लाइफ के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. गांगुली भले ही क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हों.लेकिन आज भी वो जमकर कमाई करते हैं और लग्जरी लाइफ जीते हैं.तो आईए जानते हैं गांगुली की हैरान करने वाली संपत्ति और इनकम के बारे में…

सौरव दुनिया के सबसे रईस क्रिकेटरों में गिने जाते हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि उनकों विरासत में काफी प्रॉपर्टी मिली हुई है.गांगुली के पिता चंडीदास प्रिंट व्यापार के मशहूर कारोबारी थे.यही कारण है कि कोलकाता के सबसे अमीर घरानों में सौरव गांगुली के परिवार की गिनती की जाती है.

फोर्ब्स के मुताबिक सौरव गांगुली की कुल नेटवर्थ में 55.5 मिलियन डॉलर यानी की करीब 3 अरब 79 करोड़ रुपए से ज्यादा है.कोलकाता में सौरव गांगुली के पास 4 मंजिला शानदार बंगला है.गांगुली का ये बंगला पोर्श इलाके में है.ये बंगला बाहर से किसी आम कोठी के जैसे दिखाता है.लेकिन अंदर से ये महल से कम नहीं है. इस बंगले में 40 कमरे हैं. गांगुली के बंगले की खात बात ये है कि इसके कैंपस मे क्रिकेट पिच भी है.

गांगुली अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान यहां पर प्रैक्टिस करते थे. गांगुली एक रेस्तरांत चलाते हैं. 2011 में सौरव ने इस बिजनेस में कदम रखा था.जो कि इस समय काफी अच्छा चल रहा है.गांगुली की इनकम के बारे में बात की जाए तो उन्होंने करीब 80 करोड़ की कमाई की है.फोर्ब्स के अनुसार गांगुली हर महीने में करीब 7 करोड़ रुपए तक कमा लेते हैं. सौरव ये कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट और कॉमेंट्री और अपने रेस्तरांत के जरिए करते हैं.

गांगुली कारों और बाइकों के भी काफी शौकनी हैं.मीडिया रिपोर्टस की मानें तो गांगुली के पास कुल 32 कारें हैं.जिनमें से 20मॉडल मर्सीडिज बेंज हैं.जबकि 4 बीएमडब्ल्यू हैं.गांगुली ने हाल ही में मर्सीडिज बेंज सीएलके कर्ननटिबल खरीदी है.जिसकी कीमत 47 लाख रुपए हैं.इतना ही नहीं कुछ महीनों पहले सौरव गांगुली ने बीएमडब्ल्यू की नई बाइक खरीदी थी. जिसकी दिल्ली के एक्स शोरूम में इसकी कीमत 3.49 लाख रुपये है.गांगुली ने ने BMW G310 GS मोटरसाइकिल खरीदी है, जो भारत में पहली बार लॉन्च हुई थी.

सौरव गांगुली सिर्फ जमकर कमाई करना ही नहीं जानते हैं.बल्कि जमकर परोपकार करना भी जानते हैं. वो दान करने में सभी क्रिकेट से काफी आगे हैं. उन्होंने कारगिल वॉर में शहीद हुए जवानों को 1 लाख रुपए दान किए थे. इसके अलावा उन्होंने युवा क्रिकेटक अंकित केसरी की चोट के कारण मौत के बाद उनके परिवार को अपनी बीसीसीआई पेंशन आजीवन देने का ऐलान किया था.

Leave a Comment

%d bloggers like this: