आज लग रहा पूर्ण सूर्य ग्रहण… जानें कब से कब तक है असर..

  • साल का दूसरा सूर्यग्रहण इस बार भारत में देखने को नहीं मिलेगा. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देगी
  • माना जाता है कि सूर्य ग्रहण की अवधि में किसी भी तरह का शुभ काम नहीं करना चाहिए

आज सूर्यग्रहण है. भारतीय समय के मुताबिक सूर्यग्रहण आज रात 10.25 से शुरू होगा और 03 जुलाई 03.20 बजे खत्म होगा. ये पूर्ण सूर्यग्रहण होगा. इसे भारत में लोग इसे देख नहीं सकेंगे.

दुनिया भर में लोग इस सूर्यग्रहण को देखेंगे. कुल 4 घंटे 33 सेकेंड तक पूर्ण सूर्य ग्रहण रहेगा.

यहां देख सकेंगे ग्रहण

साल का दूसरा सूर्यग्रहण इस बार भारत में देखने को नहीं मिलेगा. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देगी. इसके अलावा तस्वीरें भी जारी की जाएंगी.

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण

भारत में जो लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा देखना चाहते हैं उन्हें निराशा हाथ लगेगी. देश भर में कहीं भी इसे नहीं देखा जा सकेगा. अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो नासा की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए इसे देख सकते हैं.

यहां देख सकेंगे

आज का सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, दक्षिण पैसिफिक में दिखाई देगा. इसके अलावा उरूग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राजील के इलाकों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखेगा. वहीं भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल जैसे देशों में इसे नहीं देखा जा सकेगा. वहीं इस बार सूतक भी नहीं लगेगा.

अलगा सूर्यग्रहण होगा यहां

इसके बाद अलगा सूर्यग्रहण डेढ साल बाद यानी 14 दिसंबर 2020 को लगेगा. तब भी ये सूर्य ग्रहण  चिली और अर्जेंटीना में ही दिखेगा.

न करें ये काम

माना जाता है कि सूर्य ग्रहण की अवधि में किसी भी तरह का शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस दौरान भगवान की पूजा करना भी मना होता है.

वैसे सूर्य ग्रहण के कई वैज्ञानिक महत्व भी हैं. साइंस की मानें तो सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है. ऐसे में चंद्रमा आंशिक या पूर्ण रूप से सूर्य को ढक लेता है. तब चंद्रमा की छाया सूर्य पर पड़ती है. इसे सूर्य ग्रहण लगता है.

Trending Tags- Hindi Samachar | Aaj Ka Taja Khabar | Current News Today

1 thought on “आज लग रहा पूर्ण सूर्य ग्रहण… जानें कब से कब तक है असर..”

Leave a Reply

%d bloggers like this: