KBC 11 के स्पेशल एपिसोड में दिखेंगी सिन्धुताई सपकाल, जानिए उनके बारे में

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले गेम रियलिटी शो ‘Kaun Banega Crorepati 11’ के इस सीजन के पहले कर्मवीर एपिसोड में सिन्धुताई सपकाल हॉट सीट पर नजर आएंगी. शो के प्रोमो में देखा गया कि शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने सिन्धुताई के पैर छूकर उनका स्वागत किया.

ये स्पेशल एपिसोड आज रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा.

कौन हैं सिंधुताई सपकाल

महाराष्ट्र के वर्धा जिले के पिपरी गांव में जन्मीं सिन्धुताई सपकाल कई अनाथ बच्चों के लिए काम करने वाली मराठी कार्यकर्ता हैं. वो पूरे भारत में 1200 बच्चों को गोद ले चुकी हैं जिनका वो एक मां की तरह ध्यान रखती हैं.

सिन्धुताई के पिता एक चरवाहा थे और वो अपने परिवार की सबसे नापसंद बच्ची थीं. पिता उन्हें पढ़ाना चाहते थे लेकिन मां विरोध करती थीं. पिता ने मां की इच्छा के विरुद्ध उन्हें पढ़ाया लेकिन घर की जिम्मेदारियों के चलते उन्हें जल्द ही स्कूल छोड़ना पड़ा. फिर 10 साल की उम्र में सिन्धुताई की शादी 30 साल के श्रीहरि सपकाल के साथ कर दी गई.

सिन्धुताई के बारे में यह भी कहा जाता है कि जब वो 9 महीने की प्रेग्नेंट थीं तब उन्हें घर से निकाल दिया गया था. बाद में जब उनके पति 80 साल के हो गए तो वो सिन्धुताई के अनाथ आश्रम में रहने आए. कहा जाता है कि सिन्धुताई ने उन्हें एक बेटे के रूप में स्वीकार कर लिया.

शो के प्रोमो में सिंधुताई की संस्थान के बच्चे कहते हैं कि उन्होंने अपने बच्चों को साइड करते हुए अनाथ बच्चों को अपनाया.

सिंधुताई ने बताया वो दिनभर घूमती हैं और भाषण देती हैं, तब जाकर लोग उनकी मदद करते हैं. शाम को वो घर लौटती हैं तो बच्चे उनकी राह देखते हैं कि मां आई हैं खाने को देंगी.

सिंधुताई को अब तक 750 अवार्ड्स ने नवाजा जा चुका है. उन्हें राषट्रपति सम्मान, अहिल्याबाई पुरस्कार,सहित कई पुरस्कार मिले हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: