कश्मीर घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में शुक्रवार को भी बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी, जम्मू में छाए रहे बादल

जम्मू 22 नवम्बर (हि.स.). कश्मीर घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में शुक्रवार को भी बर्फबारी तथा बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके चलते घाटी में ठंड का प्रकोप और अधिक बढ़ गया है.

शुक्रवार को भी गुलमर्ग समेत सभी पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी तथा मैदानी इलाकों में बारिश हुई. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में गुरूवार देर रात के बाद लगभग चार इंच ताजा बर्फबारी दर्ज की गई.

घाटी के उच्च इलाकों के अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई जिनमें ज़ोजिला दर्रा, अमरनाथ गुफा, सोनमर्ग और गुरेज़ शामिल हैं. कश्मीर घाटी में बर्फबारी होने से बर्फ की चादर बिछ गई है जिसके चलते कश्मीर घाटी की हसीन वादियों का नजारा देखते ही बनता है.

इसके साथ ही ठंडी हवाओं का चलना भी जारी है. मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान बारिश तथा बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने और इसमें और तेजी आने का अलर्ट जारी किया है. मौसम के यह तेवर 23 नवम्बर तक बने रह सकते है.

बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गुरूवार से ही बारिश तथा बर्फबारी शुरू हो गई थी. गुरूवार को कश्मीर घाटी में गुलमर्ग समेत सभी उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई थी. ताजा बर्फबारी व बारिश से तापमान में गिरावट और शीतलहर तेज हो गई है. इसी बीच गुलमर्ग में बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए पर्यटकों का आना भी शुरू हो गया है.

वहीं जम्मू संभाग में शुक्रवार को दिन भर आसमान में घने बादल छाए रहे और इसके साथ ही ठंडी हवाओं का सिलसिला भी जारी है. इससे पूरा राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है. इस सबके बीच मुगल रोड और लेह-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को 17वें दिन भी बंद रहा.

हिन्दुस्थान समाचार/मोनिका/बलवान

Leave a Reply