स्मार्टफोन की बिक्री में 37 मिलियन यूनिट की कमी :स्ट्रैटेजी एनालिसिस

नई दिल्ली, 23 मार्च (हि.स.). कोरोनोवायरस महामारी की वजह से स्मार्टफोन उद्योग को झटका लगा है. फरवरी 2020 में स्मार्टफोन की बिक्री में 37 मिलियन यूनिट की कमी आई है. स्ट्रैटेजी एनालिसिस की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 के फरवरी माह में जहां स्मार्टफोन की बिक्री वैश्विक स्तर पर 99.2  मिलियन यूनिट थी, वहीं यह फरवरी 2020 में गिरकर 61.8 मिलियन यूनिट रह गई है.

कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान की वजह से इसमें गिरावट दर्ज की गई है. चीन, जो वैश्विक बाजार के लिए ज्यादातर स्मार्टफोन का निर्माण करता है, ने अपने कई शहरों को कोविड-19 के फैलाव की रोकथाम के लिए लॉकडाउन कर रखा है. जिसकी वजह से स्मार्टफोन उद्योग को गहरा झटका लगा है.

स्ट्रैटेजी एनालिसिस के वरिष्ठ विश्लेषक यिवेन वू ने कहा कि  कोरोनोवायरस का डर यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य जगहों पर फैल गया है.

लाखों संपन्न उपभोक्ता लॉकडाउन के तहत हैं, नए उपकरणों की खरीदारी करने में असमर्थ हैं. उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन उद्योग से जुड़ी कंपनियों को आने वाले सप्ताह में अपने उत्पादों की बिक्री के लिए उदारता के साथ छूट देनी होगी.

उन्होंने सुझाव दिया कि अगर मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां स्मार्टफोन के साथ-साथ स्मार्टवॉच का ऑफर दे तो इसकी बिक्री में तेजी आने की संभावना है.

यिवेन वू ने कहा कि कोविड-19 का प्रकोप की वजह से लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ रहा है. अगर कोरोना वायरस का असर आगे के दिनों में भी रहता है तो शिपमेंट में  गिरावट की उम्मीद है. जिससे स्मार्टफोन उद्योग को और झटका लग सकता है.

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द

Leave a Reply

%d bloggers like this: