चौंकाने वाला खुलासा -मोबाइल को यूज करने से लोगों के सिर पर उग रहे सींग

  • स्मार्टफोन जितना ज्यादा यूजफुल है उतना ही ज्यादा परेशानी देने वाला भी है
  • मोबाइल का इस्तेमाल हमारे शरीर के अंदर अस्थि-पंजर यानी कि कंकाल को भी बदल रही हैं

नई दिल्ली.आज के टाइम में यह तो हम सभी जानते है कि टेक्‍नोलॉजी ने हमारे जीने के तरीके को पूरी तरह बदलकर रख दिया है. जिसमे सबसे बड़ा योगदान मोबाइल टेक्‍नोलॉजी का रहा है.फिर चाहे वह पढ़ना हो, काम करना हो, एक-दूसरे तक अपनी बात पहुंचाना हो, शॉपिंग हो या किसी के साथ डेटिंग ही क्‍यों न हो, मोबाइल के आने के बाद सबकुछ बदल गया है.छोटे से छोटे काम को करने के लिए हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में स्मार्टफोन जितना ज्यादा यूजफुल है उतना ही ज्यादा परेशानी देने वाला भी है.

young cell phone addict man awake at night in bed using smartphone for chatting, flirting and sending text message in internet addiction and mobile abuse concept


ये तो हम सभी जानते हैं कि फ़ोन चलाना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. लेकिन हम सभी ये नहीं जानते हैं कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल किस हद तक नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल का इस्तेमाल हमारे शरीर के अंदर अस्थि-पंजर यानी कि कंकाल को भी बदल रही हैं. एक नए शोध के मुताबिक मोबाइल का ज्‍यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में सींग निकल रहे हैं.


रिसर्च में सामने आई ये बात-

ये नई रिसर्च Bio machenics (जैव यांत्रिकी) पर की गई है जिसमें ये सामने आया है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल यूज कर रहे हैं, उनकी खोपड़ी में सींग विकसित हो रहे हैं. इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं.
स्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में हुए शोध में बताया गया कि जब हम झुककर मोबाइल का फोन प्रयोग करते हैं तब शरीर का वजन रीढ़ की हड्डी से शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक पहुंच जाता है. जिससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित हो रही है.जिसके कारण लोगों में सींग जैसी हड्डियां बढ़ रही हैं. ये गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है.

पहले भी आ चुकी है ये रिसर्च-

आपको बता दें कि डॉक्टरों ने इस पर अपनी पहली रिसर्च में साल 2016 में जारी की थी. उस समय 216 लोगों के एक्स-रे को जारी किया गया था. इस एक्स-रे में दिखाया गया है कि किस तरह मोबाइल लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है.

अब जारी कि गई रिसर्च में कहा गया है कि 41 फीसदी युवा वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी जा सकती है. जो पहले लगाए गए अनुमान की तुलना में बहुत ज्‍यादा है. यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक है.साल 2018 में दूसरे पेपर में चार टीनएजर्स की केस स्टडी को सामने रखा गया था जिनके सिर पर सींग आई थीं. शोधकर्ताओं ने दावा किया कि इन बच्चों के सिर पर जो सींगें आईं हैं वे गर्दन के दबाव के कारण हैं. इन्हें शोधकर्ताओं ने आनुवांशिक मानने से इंकार कर दिया.

Trending Tags : Gadgets | Mobile user | Bio machine | Aaj ka Samachar

1 thought on “चौंकाने वाला खुलासा -मोबाइल को यूज करने से लोगों के सिर पर उग रहे सींग”

Leave a Comment