आपके इमोशन पर नजर रखेगा ये स्मार्ट बैंड…..
  • अब वॉच और बैंड में आपको टाइम देखने के साथ साथ एक्सरसाइज, नींद, स्ट्रेस और हेल्थ ट्रैकिंग की भी सुविधा मिलती है
  • अब एक और नया खास फीचर वॉच में जुड़ चुका है.वॉच और बैंड का ये नया खास फीचर आपके इमोशन पर नजर रखेगा

नई दिल्ली.आज के दौर में हर दिन वॉच और बैंड स्मार्ट होती जा रही हैं. एक दौर था जब वॉच और बैंड को सिर्फ टाइम देखने के लिए इस्तेमाल किया जात था.लेकिन अब आप वॉच में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को ट्रैक कर सकते है.

वॉच करेगी मदद-

अब वॉच और बैंड में आपको टाइम देखने के साथ साथ एक्सरसाइज, नींद, स्ट्रेस और हेल्थ ट्रैकिंग की भी सुविधा मिलती है.इतना ही नहीं अब एक और नया खास फीचर वॉच में जुड़ चुका है.वॉच
और बैंड का ये नया खास फीचर आपके इमोशन पर नजर रखेगा और उसके बारे में बताएगा.इतना ही नहीं अगर आप डिप्रेशन जैसी परेशानी से जुगार रहे होगें तो ये उससे उबरन में भी आपकी मदद करेगी.

वॉच पहचानेगी इमोशन-

ये वॉच आपको चिड़चिड़ेपन,डिप्रेशन या बाइपोलर डिसआर्डर से अलर्ट करेगी.अगर आप इन बिमारियों का शिकार होंगे तो ये बैंड आपको तुरंत अलर्ट कर देगी.ये बैंड आपके बिहेवियर में बदलाव होने पर आपको कई तरीकों के जरिए अलर्ट करेगी.

ऐसे करे अलर्ट-

बैंड का रंग बदलकर, गर्म होकर और सिकुड़कर यूजर को अलर्ट करेगी.ये स्मार्ट बैंड आपके इमोशन पर नजर रखेगी.ऐसा इसलिए भी क्योंकि आजकल तेजी से बढ़ती इस दुनिया में लोग तेजी से ही डिप्रेशन जैसी परेशानी का शिकार हो रहे हैं.

ये रिसर्च अमेरिका के सैन डिएगो में कि गई है.डिजाइनिंग इंटरेक्टिव सिस्टम कॉन्फ्रेंस में पेश की है.इस वॉच पर ब्रिटेन की लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के को-ऑथर मोहम्मद उमेर का कहना है कि अपने इमोशन को पहचाना उन पर काबू रखना आज के दौर में लोगों के लिए काफी मुश्किल होता जा रहा है.

लोग नहीं कर पाते इमोशन कंट्रोल-

आज के समय में कुछ ही लोग अपने इमोशन को कंट्रोल कर पाते हैं. उनका आगे कहना है कि हम कम कीमत में सिंपल प्रोटोटाइप को विकसित करना चाहते हैं.जो कि लोगों के बदलते इमोशन को समझ सकें और उन्हें इसके बारे में बता सके.

आपको बता दें कि इस डिवाइस में थर्मोक्रोमिल मटेरियल का इस्तेमाल किया जा रहा है,जो कि गर्म होने पर अपने रंग को बदल लेता है.इसके अलावा भी इसमें कई और तरीकों के मटेरियल का इस्तेमाल किया जा रहा है.जिससे लोगों के इमोशन को समझा जा सके.

ऐसे लग सकता है पता-

डिवाइस में सेंसर गैल्वेनिक स्किन रिस्पॉन्स की मदद से मूड में होने वाले बदलाव को ट्रैक करते है.इसके लिए सेंसेर त्वचा की इलेक्ट्रिकल कंडक्टिविटी को मापता है और उसके बारे में बताता है.

Trending Tags : Smart watch | Gadget desk | Tech news | Smart Band

Leave a Comment

%d bloggers like this: