महिला सुरक्षा को लेकर इस युवक ने बनाए स्मार्ट बैंगल, जानिए क्या है खास

बीते कुछ समय से महिला अपराधों की संख्या लगातार बढ़ी है इसलिए महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा हमेशा से ही अहम रहा है. इसी को लेकर बाजार में अब ऐसी चूड़ियां आ गई हैं जो ना सिर्फ औरतों के हाथ की शोभा बढ़ाएंगी बल्कि उनकी रक्षा भी करेगी.

जी हां, हैदराबाद के रहने वाले 23 साल के हरीश ने अपने दोस्त के साथ ऐसी बेहतरीन चूड़ियां तैयार की हैं जिससे कोई भी महिला संकट में होने की जानकारी अपने परिवार, दोस्तों और नजदीक के पुलिस स्टेशन में मैसेज के जरिए पहुंचा सकेगी. इस चूड़ी में एक ऐसा डिवाइस विट है जिसे घुमाने पर वो एक्टिवेट हो जाएगा और महिला का लोकेशन और सहायता का मैसेज तुरंत सभी तक पहुंच जाएगा.

इस चूड़ी की एक और खासियत के बारे में हरीश ने बताया कि इस सेल्फ सिक्युरिटी डिवाइस में लगे एक कोण पर हाथ को हिलाने से डिवाइस एक्टिवेट हो जाएगा. साथ ही अगर इस दौरान यदि कोई महिला को पकड़ने की भी कोशिश करेगा, तो चूड़ी की बाहरी लेयर उसे जोरदार झटका दे देगी.

हरीश ने आगे बताया कि बाजार में भले ही महिला सुरक्षा को लेकर कई तरह की डिवाइस मौजूद हों पर स्मार्ट बैंगल इन सबसे अलग है. ये महिला को सुरक्षा का पूरा अहसास कराता है. इस प्रोजेक्ट को मैंने अपने दोस्त साई तेजा की मदद से तैयार किया है. हरीश को सरकार से उम्मीद है कि वो उसके इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में मदद करे.

Leave a Reply

%d bloggers like this: