इस देश में बसा है लिटिल इंडिया, जाने से पहले जरुर पढ़ें ये खबर…..
  • सिंगापुर को वातावरण, हरियाली और रंग-बिरंगी सभ्यता के लिए पहचाना जाता है
  • इसे सिटी इन द गार्डन भी कहा जाता है. सफाई के मामले में इस देश का जवाब नहीं है

नई दिल्ली: साउथ ईस्ट एशिया का सबसे सुंदर देश सिंगापुर है. आधुनिकीकरण और प्राकृतिक सुंदरता का एक ऐसा अनोखा उदाहरण है सिंगापुर जहां जाने के बाद आपको लौटने का मन नहीं करेगा. ये देश जितना छोटा है पर्यटकों को उतना ही ज्यादा आकर्षित करता है.

सिंगापुर को वातावरण, हरियाली और रंग-बिरंगी सभ्यता के लिए पहचाना जाता है. इसे सिटी इन द गार्डन भी कहा जाता है. सफाई के मामले में इस देश का जवाब नहीं है. यहां की सड़कें बेहद साफ-सुथरी हैं. सिंगापुर की करेंसी सिंगापुर डॉलर है.

सिंगापुर के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट में से एक है जूरॉन बर्ड पार्क. इस पार्क में penguines के साथ-साथ आपको बर्ड कई और प्रजाति देखने को मिलेगी. नेचर और बर्डस लवर के लिए जूरॉन बर्ड पार्क बहुत खास है. यहां पर सुबह के समय घूमने से बहुत ही ज्यादा रिलेक्स महसूस होता है.

क्लाउड फॉरेस्ट- ये फॉरेस्ट सिंगापुर के सबसे आकर्षित करने वाले पर्यटक स्थलों में से एक है. ये बेहद खूबसूरत तरीके से ग्लास स्टॉर्म से बनाया गया है. यहां बहुत ऊपर से झरना गिरता है.

लाइट एंड साउंड शो- 8 बजे शुरु होता है. ये 15 मिनट का शो है. ये शो फ्री में देख सकते हैं. इसे देखने के लिए आप एक घंटे पहले पहुंच जाएं तो बेहतर रहेगा. इस टाइम में आप स्काई वॉक देख सकते हैं.

सिंगापुर फ्लायर- यहां सनसेट के बाद जाएं. यहां से सिंगापुर का बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है.

मलायन एरिया- सिंगापुर फ्लायर के बाद आप मलायन एरिया जा सकते हैं. यहां मलायन स्टेच्यू जरुर देखें. इसका नजारा देखने में बेहद ही खूबसूरत है. इसके साथ ही वॉटर फन प्रोमिनाड है. जिसे आम्सटर्डन स्टाइल से बनाया गया है. यहां नदी के किनारे बैठना आपको बेहद रिलैक्स फील कराएगा.

बॉटेनिकल गार्डन- ये गार्डन सुबह 5 बजे खुल जाता है. इसे बहुत खूबसूरत तरीके से बनाया गया है. यहां सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए भी जा सकते हैं.

सिंगापुर जू- ये जू सुबह साढ़े आठ बजे खुल जाता है. यहां जाने के बाद पोलर बीयर शो देखना न भूलें.

universal studios 9 clock खुल जाता है. 76 सिंगापुर डॉलर है पास की कीमत. इस स्टूडियो में बहुत सी rides हैं.

यूनिवर्सल स्टूडियोज में राइड्स एन्जॉय करने के बाद आप china town जा सकते हैं. इसका नजारा अपने आप में ही बेहद खूबसूरत है. इसके बाद santosa island जा सकते हैं. यहां बहुत सारी activities हैं जिसमें आपका पूरा दिन बीत जाएगा.

सिंगापुर में एक लिटिल इंडिया भी है. यहां काफी इंडियन रेस्टोरेंट भी है. जहां आपको इंडियन फूड आसानी से मिल जाएगा. यहां मौजूद सभी होटल्स 100 सिंगापुर डॉलर से 200 सिंगापुर डॉलर यानी 5 से 10 हजार में ही मिल जाते हैं. ये होटल्स आप ऑनलाइन बुक करें तो ज्यादा बेहतर होगा.

Trending Tags: Singapore Tourism | Botanic Garden | Aaj Ka Taja News

Leave a Comment

%d bloggers like this: