अपूर्वी चंदेला ने देश का नाम किया रौशन, बनीं दुनिया की नंबर 1 निशानेबाज

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) ने वर्ल्ड रैंकिंग जारी की है जिसमें भारत की शूटर अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर राइफल रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी हैं. अपूर्वी ने 1926 पाइंट के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप स्थान हासिल किया है.

अपूर्वी चंदेला ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने लिखा, ”वर्ल्ड नंबर 1. आज मैंने शूटिंग कैरियर में सबसे बड़ा मुकाम हासिल किया है.”

26 साल की चंदेला टोक्यो ओलिंपिक के लिए स्थान हासिल कर चुकी हैं. लेकिन वह बीजिंग में हाल में समाप्त हुए आईएसएसएफ विश्व कप में 207.8 अंक के कुल स्कोर से चौथे स्थान पर रही थी.

अपूर्वी चंदेला उन पांच भारतीय निशानेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने देश के लिए 2020 ओलिंपिक का कोटा हासिल कर लिया है. चंदेला ने फरवरी में आईएसएसएफ विश्व कप में 252.9 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर से गोल्ड जीता था.

इसके अलावा अपूर्वी 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. साथ ही साल 2018 के एशियाई खेलों में उन्होंने 10 मीटर मिश्रित राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था.

राजस्थान की रहने वाली अपूर्वी चंदेला के अलावा राज्य के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी डबल ट्रेप में नंबर वन पायदान पर रह चुके हैं.

दूसरी तरफ अंजुम मुद्गिल ने आईएसएसफ विश्वकप, बीजिंग में मिश्रित टीम का स्वर्ण जीतकर 10 मीटर एयर राइफल की रैकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इनके अलावा मनु भाकर 25 मीटर पिस्टल महिला वर्ग में 10वें स्थान पर हैं.

%d bloggers like this: