फेयर एंड लवली के नाम बदलना पड़ा महंगा, बोले शेखर कपूर- नीयत साबित करो

नई दिल्ली. कुछ दिनों पहले देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने अपनी गोरा करने वाली क्रीम फेयर एंड लवली से फेयर शब्द हटाने का ऐलान किया था. उस समय कंपनी ने यह नहीं बताय था कि आखिर प्रोडक्ट का नया नाम क्या होगा.

अब कंपनी ने नए नाम का खुलासा कर दिया है. कंपनी ने अपने प्रोडक्ट का नया नाम ग्लो एंड लवली कर दिया है. दरअसल अमेरिका समेत सभी यूरोपीय देशों में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के जोर पकड़ने के बाद कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलने की बात कही थी. रंगभेद को लेकर उठे बवाल के बाद कंपनी ने ये फैसला लिया था.

कंपनी ने पुरुषों के लिए आने वाली क्रीम का नाम भी बदल दिया है. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने बयान जारी कर कहा कि पुरुषों के लिए उसके प्रोडक्ट की रेंज को अब ‘ग्लो एंड हैंडसम’ के नाम से जाना जाएगा. साथ ही कंपनी ने कहा कि अगले कुछ महीनों में क्रीम ग्लो एंड लवली प्रोडक्ट के नाम से  रिटेल दुकानों पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

कंपनी के इस फैसले के बाद पब्लिक का मिला जुला रिस्पॉन्स देखने को मिला. कोई खुश हैं, तो कई लोगों को ये फैसला ही गलत लग रहा है. सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध हो रहा है. लोगों का कहना है कि नाम बदलने से कुछ नहीं होता. कंपनी का काम सिर्फ ब्लैक लोगों को नीचा दिखाना है. 

हिंदुस्तान यूनीलिवर के इस फैसले को आड़े हाथों लेते हुए शेखर कपूर ने ट्विटर पर लिखा, “तो फेयर एंड लवली अब ग्लो एंड लवली कहकर पुकारी जाएगी? कमॉन हिंदुस्तान लीवर. काली त्वचा के बारे में रूड कमेंट्स करके तुम उनका आत्मविश्वास तोड़कर फायदा कमाते रहे हो. अब अपनी नीयत साबित करने के लिए अपनी पैकेजिंग पर एक सांवले चेहरे वाली लड़की की तस्वीर लगाओ.”

Leave a Reply

%d bloggers like this: